india job post

PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त के इस तारीख को आ जायेंगे खाते में 2000 रुपए

 | 
PM Kisan Yojana,PM Kisan Yojana 12th Installment,पीएम किसान योजना,PM Kisan Samman Nidhi Yojana,PM Kisan Yojana Update,Ekyc Last Date,PM Kisan EKYC"

PM Kisan Yojana 12th Installment Update: देश की केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) काफी आर्थिक सहायक साबित हो रही है, क्योंकि इस योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में 6000 रुपए की राशि आर्थिक सहायता के रूप में भेजती है. बता दे कि सरकार द्वारा यह राशि 1 साल में 3 किस्त के जरिए किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है.

जानकर के लिए बता दें कि सरकार द्वारा किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11 किस्तें भेजी भी जा चुकी हैं और अब केंद्र सरकार योजना की 12वीं किस्त का पैसा जल्द जारी करने वाली है. ऐसे में देश के किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार भी है.मगर इस योजना के लिए e-KYC करवाने की लास्ट डेट भी अब निकल चुकी है. ऐसे में देश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जिन लाभार्थियों ने e-KYC भी नहीं कराई है, उन्हें इस बार 12वीं किस्त के पैसे के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12 वी किस्त 

देश के किसानों के लिए अच्छी खबर यह है कि आगामी 5 स‍ितंबर तक देश के सभी क‍िसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर होने की पूरी संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा एक जानकारी मिली है कि जिन किसानों के बैंक अकाउंट आधार से लिंक हैं, सिर्फ उनके खाते में अगली क‍िस्‍त ट्रांसफर की जाएगी.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त से लगभग 70 लाख किसान से रह सकते हैं वंचित

जानकारी के मुताबिक, देश के लगभग 70 लाख किसान योजना की अगली किस्त से वंचित भी रह सकते हैं. हालांकि, अभी सरकार की तरफ से वंचित होने वाले लाभार्थियों का आंकड़ा जारी नहीं हुआ है. मगर खबर यह है कि आगामी 1 से 2  दिन के बीच इस संख्या की आधिकारिक पुष्टी हो सकती है. ज्यादा जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना का लाभ लेकर करोड़ों किसान खेतीबाड़ी भी कर रहे हैं. सरकार की यह योजना किसानों के लिए काफी मददगार भी साबित हो रही है, इसलिए दिन प्रतिदिन इस योजना से देश के किसान जुड़ रहे हैं.

 

ये भी पढ़े: Egyptian Clover: सर्दियों में दुधारू पशुओं के लिए फायदेमंद होता है यह चारा, इतने दिन में हो जाता है तैयार

ये भी पढ़े:Potato Crop Weed Management: आलू की खेती के शुरुआती दिनों में इस तरह करें खरपतवार प्रबंध

ये भी पढ़े:Paddy Crop: किसानों के लिए खुशखबरी, धान की फसल में बौनेपन रोग का मिल गया इलाज, जानिए रोकथाम के उपाय

ये भी पढ़े:Green Fodder Cultivation: हरे चारे की खेती करने पर किसानों को मिलेंगे 10 हजार रुपये, इस तरह करें आवेदन

ये भी पढ़े:Monsoon 2022: मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, इस महीने जमकर होगी बारिश

ये भी पढ़े:Kissan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड होने वाले है ये बड़े बदलाव, RBI करेगा ये काम