india job post

गेहूं के बाद अब सरकार का बड़ा फैसला इस खाद्य वस्तु के निर्यात पर रोक, विश्व के 150 देश होंगे प्रभावित

 | 
India Rice Export, Food Price, Broken Rice, rice supplies, rice prices, business news, business news in hindi, rice export, Agriculture, Modi government, broken rice, ban on broken rice export, rice export ban latest news, rice ban india, rice export from india 2022, rice export news, sugar ban, rice bran oil, ब्रोकन राइस, टूटा चावल, चावल निर्यात">

India Rice Export: देश में बढ़ती महँगाईं के बीच सरकार कई तरह के कदम उठा रही है। पहले सरकार ने गेहूं के भाव काबू करने के लिए गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी थी। अब देश में बढ़ते चावलों के भावों को काबू करने के लिए अब केंद्र सरकार ब्रोकन राइस (Broken Rice) यानि टूटे हुए चावल के एक्सपोर्ट पर अब प्रतिबंध लगा दिया है. और सरकार ने इसके लिए तुरंत प्रभाव से आदेश भी जारी कर दिया है. इसके अलावा सरकार ने उसना चावल को छोड़कर गैर-बासमती चावल पर भी 20 % का निर्यात शुल्क भी लगा दिया है.

आज से प्रतिबंध लागू

डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड संतोष कुमार सारंगी की तरफ से इसका नॉटिफिकेशन भी जारी किया गया. इसके अनुसार 'आज यानी 9 सितंबर से ब्रोकन राइस के निर्यात पर प्रतिबंध भी लगाया गया है. इसके साथ ही विभिन्न ग्रेड के निर्यात पर 20 % ड्यूटी भी लगाई गई है.' जानकारी के लिए बता दें कि चीन के बाद भारत चावल का सबसे बड़ा उत्पादक भी है. चावल के वैश्विक व्यापार में भारत का भाग 40 % है. चालू खरीफ सत्र में धान फसल का रकबा भी काफी घट गया है. ऐसे में घरेलू आपूर्ति बढ़ाने के लिए सरकार ने यह कदम अब उठाया है.

null



देश में धान का बुवाई क्षेत्र 5.62% तक घटा

कृषि मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, चालू खरीफ सत्र में अबतक धान का बुवाई क्षेत्र 5.62 प्रतिशत घटकर 383.99 लाख हेक्टेयर तक रह गया है. देश के कुछ राज्यों में बारिश कम होने की वजह से धान का बुवाई क्षेत्र भी घटा है. और चीन के बाद भारत चावल का सबसे बड़ा उत्पादक है. चावल के वैश्विक व्यापार में भारत का हिस्सा 40 % तक है.

दुनिया के 150 से अधिक देशों में भारत करता है चावल निर्यात

भारत ने 2021-22 के वित्त वर्ष दौरान 2.12 करोड़ टन चावल का निर्यात भी किया था. इसमें 39.4 लाख टन तक बासमती चावल था. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, इस अवधि में गैर-बासमती चावल का निर्यात 6.11 अरब तक डॉलर रहा. भारत ने 2021-22 में दुनिया के 150 से ज्यादा देशों को गैर-बासमती चावल का निर्यात भी किया.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update: गुजरात सहित इन राज्यों में बारिश के आसार , राजधानी दिल्ली NCR में आज मौसम बदलेगा करवट

ये भी पढ़े: सरकार दे रही गेहूं,चना सहित इन 7 रबी फसलों के बीजों की खरीद पर 90% सब्सिडी , फटाफट यहाँ करें आवेदन

ये भी पढ़े: Tree Cultivation: ये तीन पेड़ जो करोड़पति बना देंगे किसानों को

ये भी पढ़े: Weather Update: देश के इन राज्यों में येलो अलर्ट, दिल्ली सहित इन राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

ये भी पढ़े: NEET UG Result 2022 Toppers List: नीट रिजल्ट में लड़कियों ने किया टॉप, 10 टॉपर्स लिस्ट देखे