india job post

Buffalo Farming: अगर आप भी करना चाहते है पशुपालन, तो भैंस की ये 4 नस्लें बना देगी आपको मालामाल

 | 
"Agriculture News, Animal Husbandry, Dairy Farming,  Agriculture in India, Agriculture news in Hindi, buffalo Farming, top Breeds of buffalo, top varieties of buffalo,  milk production,डेयरी फार्मिंग, दूध उत्पादन, भैंस पाल

Buffalo for Dairy Farming: देश में किसान के लिए खेती के साथ पशुपालन भी एक प्रमुख आय का साधन है। और भारतीय किसान गाय और भैस पालन का ही पशुपालन मुख्य रूप से करते है। क्योंकि उनके दूध  से अच्छा मुनाफा कमा लेते है। अधिकतर गांवों में भैंस पालन को सबसे ज्यादा तरजीह दिया जाता है. दरअसल, ज्यादातर भैंसे कम देखभाल में ज्यादा दूध का उत्पादन भी करती हैं. यही वजह है कि व्यवसाय के लिहाज से भैंसों का पालन अन्य पशुओं के मुकाबले काफी बढ़िया माना जाता है.

भारत देश में भैंसों की कुल 26 ऐसी नस्लें हैं, जिनका पालन सिर्फ दूध के कारोबार के लिए किया जाता है. इनमें से चिल्का, मेहसाना, सुर्ती और तोड़ा जैसी भैंसें पशुपालकों के बीच काफी लोकप्रिय भी हैं. इन सभी भैंसों का दूध उत्पादन अन्य नस्ल की भैंसों की तुलना में ज्यादा होता है.

सुर्ती भैंस

इस भैंस का रंग रंग, सिल्वर सलेटी और काला भी होता है. इसके नुकीला धड़ और लंबे सिर से आप इसे पहचान सकते हैं. सुर्ती नस्ल के भैंस के दूध में वसा की 8 से 12 % मात्रा पाई जाती है. प्रति ब्यांत में सुर्ती भैंस से 900 से 1300 लीटर दूध उत्पादन आराम होता है.

मेहसाना नस्ल भैंस 

ये मुख्यरूप से काले-भूरे रंग की होती है। 1 मेहसान भैंस  प्रति ब्यांत में 1200 से 1500 लीटर तक दूध उत्पादन आराम से ले सकते हैं. इसकी पहचान आप दरांती आकार के घुमावदार सींगों से मुख्य रूप से कर सकते हैं.

तोड़ा नस्ल भैंस 

तमिलनाडु के अधिकतर इलाकों में इसी भैंस का दूध ज्यादा मिलता है. प्रति ब्यांत में तोड़ा भैंस के दूध उत्पादन क्षमता 500 से 600 लीटर तक होती है. छोटे और सीमांत किसानों के लिए इस भैंस का पालन काफी फायदेमंद साबित हो हो सकता है.

चिल्का नस्ल भैंस 

हमारे देश के कई इलाकों में इसे देसी भैंस से भी पहचानते हैं. यह भैंस अपने मध्यम आकार और काले-भूरे रंग होती है. चिल्का भैंस प्रति ब्यांत में 500 से 600 लीटर दूध उत्पादन करती है.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े:Weather Update: गुजरात सहित इन राज्यों में बारिश के आसार , राजधानी दिल्ली NCR में आज मौसम बदलेगा करवट

ये भी पढ़े:मंडी भाव 8 सितंबर 2022: धान 1509, नरमा, सरसों, गेहूं, तारामीरा, मोठ, मूंग इत्यादि फसलों का भाव

ये भी पढ़े:खुशखबरी: किसानों दिए जायेंगे 20 हजार सोलर पंप, जल्द करें अप्लाई

ये भी पढ़े:सूखा प्रभावित किसानों को यूपी सरकार की राहत, ट्यूबवेल का बिल माफ

ये भी पढ़े:बंपर उत्पादन के बीच केंद्र सरकार निर्धारित लक्ष्य से चुकी , जानें किस राज्य से कितनी हुई MSP पर चना खरीदी