india job post

Business Idea: यह बिजनेस आपको कर देगा मालामाल, मिलेगा लागत से 10 गुना अधिक मुनाफा

 | 
Frozen green peas Business, Business from your home, earn money, फ्रोजन मटर का बिजनेस, कमाई, फ्रोजन मटर का बिजनेस में लागत, कैसे करें शुरू,"

Business Idea: आज के समय में नौकरी के साथ बिजनेस की भी अधिक जरूरत है। क्योंकि अकेले नौकरी से घर चलाना भी मुश्किल हो रहा है। और आप भी कोई खुद का बिजनेस कम लागत के साथ शुरू करना चाहते है। तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की है। जैसा की आप सब जानते है, सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। किसानों द्वारा मटर की बुवाई का काम शुरू हो चुका है। मटर की फसल से किसान थोड़े समय में बड़ी कमाई कर लेते है। लेकिन अगर आप थोड़ी सूझबूझ दिखाए तो बड़ा मुनाफा कमा सकते है। यहाँ बात हो रही है, मटर को फ्रोजन मटर के रूप में बदलने की। आप घर से फ्रोजन मटर का बिजनेस शुरू कर सकते है। मटर एक ऐसी सब्जी है, जिसकी मांग पूरे साल साल रहती है, पर हरा मटर सिर्फ सर्दियों में उपलब्ध रहता है। आमतौर पर शादी-विवाह और अन्‍य आयोजनों में फ्रोजन मटर की ही सब्‍जी और अन्‍य खाने की चीजें बनाई जाती हैं।                 

आप फ्रोजन मटर का यह बिजनेस अपने घर के छोटे से कमरे से ही शुरू कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप बड़े स्‍तर पर बिजनेस करना चाहते हैं तो 4000 से 5000 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता पड़ेगी। वहीं, छोटे स्‍तर पर बिजनेस शुरू करने पर हरी मटर छीलने के लिए कुछ मजदूरों की जरूरत भी होगी। वही बड़े लेवल पर आपको मटर छीलने वाली मशीनों की जरूरत पड़ेगी। साथ ही कुछ लाइसेंस भी आपको चाहिए होंगे।

कैसे करें यह फ्रोजन मटर का कारोबार शुरू

अगर आप भी फ्रोजन मटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सर्दियों में सीधे किसानों से हरी मटर खरीदनी होगी। आमतौर पर देश में ताजी हरी मटर फरवरी महीने तक आराम से मिल जाती है। फ्रोजन मटर का बिजनेस अपने घर के छोटे से कमरे से ही आप शुरू कर सकते हैं। किसानों से मटर खरीदने के बाद आप इन्‍हें छीलने, धोने, उबालने और पैकिंग आदि के लिए कुछ मजदूरों की जरूरत होगी। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको एक साथ ही सारी मटर खरीदनी होगी। आप रोज मटर खरीदकर उन्हें प्रॉसेस भी कर सकते हैं।

कितनी होगी इस बिजनेस कमाई

फ्रोजन मटर का बिजनेस शुरू करने पर कम से कम 50-80 % तक मुनाफा आराम से मिल सकता है। किसानों से आप 10 रुपये प्रति किग्रा के दाम पर हरी मटर खरीद कर सकते हैं। इसमें दो किग्रा हरी मटर में लगभग 1 किग्रा दाने निकलते हैं। अगर आपको बाजार में मटर की कीमत 20 रूपये प्रति किलोग्राम तक मिलती है, तो आप इन मटर के दानों को प्रोसेस कर थोक में 120 रुपये प्रति किग्रा के भाव पर आराम से बेच सकते हैं। वहीं, अगर आप फ्रोजन मटर के पैकेट्स को सीधे रिटेल दुकानदारों को बेचते हैं, तो आपको अधिक मुनाफा होगा।

जानिए कैसे तैयार होती है फ्रोजन मटर

फ्रोजेन मटर बनाने के लिए सबसे पहले मटर को छील कर दाना निकाला जाता है। इसके बाद मटर को लगभग 90 डिग्री सेंटिग्रेट के तापमान में उबाला जाता है। फिर उबले मटर के दानों को 3-5 डिग्री सेंटिग्रेट तक ठंडे पानी में डाल दिया जाता है, ताकि इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जायें। इसके बाद अगला काम इन मटर को करीब 40 डिग्री तक के तापमान में रखा जाता है। इससे की मटर में बर्फ भी जम जाए। फिर मटर के दानों को अलग-अलग वजन के पैकेट्स में पैक कर बाजार में बेचने के लिए पहुंचा दिया जाता है।

Bilara Mandi Bhav: बिलाड़ा मंडी आज के ताजा भाव 8 नवंबर 2022

Nokha Mandi Bhav: नोखा मंडी आज के ताजा भाव 8 नवंबर 2022

Bikaner Mandi Bhav: बीकानेर मंडी आज के ताजा भाव 8 नवंबर 2022