india job post

Cashew Farming: किसान करें इस फसल की खेती और कमाए लाखों रुपये, जानिए कैसे करें शुरू

 | 
"kaju ki kheti, Business Idea, Cashew farming, cashew cultivation, kaju ki kheti, kaise karen, agriculture, Benefits, काजू की खेती, काजू खेती, काजू खेती करने का तरीका, काजू की खेती से बंपर कमाई

Cashew Farming: देश में पिछले कुछ समय से खेती में भी कई तरह के बदलाव देखे गए हैं। अब देश के किसान पारंपरागत खेती छोड़कर नकदी और बागवानी फसल पर अधिक जोर दे रहे हैं। देश की राज्य सरकार भी अपने स्तर से किसानों को लगातार जागरूक कर रही है। काजू के पेड़ लगाकर किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं।

दुनिया में काजू को सूखे मेवे के रूप में बहुत ही लोकप्रिय माना जाता है। बता दे कि इसका पेड़ होता है। पेड़ की लंबाई 14 मीटर से लेकर 15 मीटर या इससे अधिक भी हो सकती है। फल देने के लिए इसके पौधे लगभग 3 साल में तैयार हो जाते हैं। काजू के अलावा इसके छिलकों का भी इस्तेमाल होता है। छिलकों का उपयोग पेंट और लुब्रिकेंट्स को तैयार करने में किया जाता है। लिहाजा इसकी खेती काफी फायदेमंद भी मानी जाती है। काजू का पौधा गर्म तापमान पर अच्छी तरह से ग्रो भी करता है। इसकी खेती के लिए उपयुक्त तापमान 20 से 35 डिग्री के मध्य होता है। इसके अलावा, इसे किसी भी प्रकार की मिट्टी पर यह उगाया जा सकता है। फिर भी इसके लिए लाल बलुई दोमट मिट्टी अच्छी मानी जाती है।

कहां होती है काजू की खेती?

दुनिया में काजू के कुल उत्पादन का 25 % हिस्सा अकले भारत से आता है। इसकी खेती केरल, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तामिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में ठीक-ठाक स्तर पर किसानों द्वारा की जाती है। हालांकि, अब काजू की खेती झारखंड और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी की जाने लगी है।

कितनी होगी काजू की खेती से कमाई?

काजू के पौधे एक बार लगाने के बाद कई सालों तक इसमें लगातार फल आते हैं। और काजू के पौधों को लगाने के समय खर्च आता है। एक हेक्टेयर में काजू के 500 पेड़ आराम से लगाए जा सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार , एक पेड़ से 20 किलो काजू तक मिल जाता है। इसमें एक हेक्टेयर में 10 टन काजू की पैदावार आमतौर पर होती है। इसके बाद प्रोसेसिंग में भी खर्च आता है। बाजार में काजू 1200 रुपये किलो तक बिकता है। ऐसे में आप अधिक संख्या में पौधे लगाने पर लखपति ही नहीं बल्कि करोड़पति भी बन जाएंगे।

Jodhpur Mandi Bhav 18 November 2022: आज जोधपुर में ग्वार, मुंग, आदि फसलों के ताजा मंडी भाव 18 नवंबर 2022