india job post

विदाई के समय इंदौर व उज्जैन में बरसेंगे बादल, आज भी बारिश के आसार, 18 को नया मौसमी सिस्टम होगा सक्रिय

 | 
Indore Rainfall"," Tincha Falls"," Kajligarh Fort"," Choral River"," Kalakund"," Madhya Pradesh"," Madhya Pradesh Rain"," Madhya Pradesh Rain News"," Madhya Pradesh rain news today"," Madhya Pradesh rain forecast"," Madhya Pradesh rain news today in hindi"," Madhya Pradesh rain weather"," Bay of Bengal","

देश में मानसून जानें वाला है। और इस विदाई के दौर में इंदौर में अभी बारिश भिगोने की तैयारी में है। बीते 2 महीनों में अच्छी बारिश के बाद अब सितंबर के महीने में भी बारिश अपने तेवर दोबारा दिखा रही है।  इंदौर में अगले 2 दिन बारिश का दौर जारी रहेगा। मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात से ही शहर के कई इलाकों में बारिश शुरु हुई, जो सुबह तक जारी भी रही। कई क्षेत्रों में जलभराव की भी स्थिति भी बन गई। सुबह स्कूल जाने वाले छात्र रेनकोट और छाता लेकर स्कूल जाते नजर आए।

रविवार रात को हल्की बारिश होने के बाद सोमवार दोपहर को हल्की और रात को तेज बारिश हुई। मंगलवार को भी इंदौर के कई इलाकों में दोपहर को हल्की बारिश भी हुई। इसे मिलाकर पिछले 36 घंटे में डेढ़ इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मंगलवार रात दो बजे से तेज बारिश शुरू हुई जो बुधवार सुबह तक जारी रही। हालांकि इसके बाद भी बूंदाबांदी का दौर बुधवार सुबह तक लगातार जारी रहा।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से बने सिस्टम के कारण इंदौर सहित आसपास फिर बारिश शुरू हो रही है। अब मौसम विभाग के जानकारों की माने तो बुधवार को भी इंदौर में तेज बारिश के आसार है। वहीं गुरुवार को इंदौर और आसपास बारिश की संभावना भी जताई जा रही है।

चौबीस घंटे में डेढ़ इंच से अधिक बरसात 

इंदौर में मंगलवार देर रात शुरू हुई बारिश बुधवार सुबह तक जारी रही। मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार बीते रात में करीब एक इंच बारिश रिकॉर्ड भी की गई। जबकि चौबीस घंटों के दौरान डेढ़ इंच से अधिक बारिश इंदौर में हो चुकी है। इसके साथ ही इस मानूसनी सीजन में अब तक 44.6 इंच बारिश हो भी चुकी है।

कमजोर नहीं पड़ा है मौसमी सिस्टम

राज्य के मौसम विभाग के वैज्ञानिक अजय कुमार शुक्ला के अनुसार जिस सिस्टम की वजह से फिलहाल बारिश हो रही है। वह अभी भी कमजोर नहीं पड़ा है। इस सिस्टम को अरब सागर से भी नमी भी मिल रही है। इससे सिस्टम अभी तक स्ट्रांग है। मौसम वैज्ञानिक ने 14 सितंबर को भी इंदौर में तेज बारिश होने की संभावना भी जताई है। इसके साथ ही 15 सितंबर को एक्टिविटी कम भी हो जाएगी। हालांकि बुधवार-गुरुवार को इंदौर डिवीजन और उज्जैन डिवीजन में बारिश के आसार भी है।

18 सितंबर से एक और सिस्टम हो रहा सक्रिय 

मौसम वैज्ञानिक अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि अभी लो प्रेशर का सिस्टम नॉर्थ मध्य प्रदेश की ओर रुख कर रहा है। इससे दक्षिण म.प्र. के कई हिस्से में बारिश भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि बे ऑफ बंगाल में एक और सिस्टम भी बन रहा है। जिसका असर फिर भी हो सकता है। फिलहाल इसका एनालिसिस भी किया जाएगा। इस मौसम में इंदौर में अब तक करीब 44.6 इंच बारिश भी हो चुकी है, जबकि औसतन आंकड़ा 36.6 इंच तक का है। यानी इस अब तक औसत से 5 इंच से ज्यादा बारिश भी हो चुकी है।

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Haryana Weather: हरियाणा में बदलते मौसम से चिंता में अन्नदाता, मौसम विभाग मुताबिक 5 दिन जारी रहेगा बारिश का दौर

ये भी पढ़े: Sheep Farming: किसानों को अब मिलेगा मोटा मुनाफा, कम लागत पर शुरू करें भेड़ पालन

ये भी पढ़े: IMD Rainfall Alert: राजस्थान के इन हिस्सों में बढ़ेंगी मुश्किलें, आने वाले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी