india job post

खाद, बीज की दुकान के लिए करें यह एक साल का डिप्लोमा, पढ़ें पूरी जानकारी

खाद, बीज दुकान खोलने का लाइसेंस लेना काफी आसान हो गया है, युवा अब एक साल का डिप्लोमा सर्टिफिकेट लेकर दुकान खोल सकते हैं. 
 | 
शॉप

अगर आपकी कृषि क्षेत्र (Agriculture Sector) में अपनी खुद की दुकान और बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप खाद, बीज (Khaad -Beej Shop) का काम शुरू किया जा सकता हैं, क्योंकि आप सभी जानते हैं कि खेती के लिए खाद, बीज का काफी महत्व है. 

जैसे की रबी सीजन शुरू होने वाला है ऐसे में इनकी डिमांड और भी बढ़ जाती है, क्योंकि कृषि की शुरुआत ही इन चीजों के बिना नहीं की जा सकती, इसलिए इस काम में मोटा पैसा कमाना बहुत ही आसान है, लेकिन आपको इस काम को शुरू करने से पहले इस बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए ताकि भविष्य में आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो.

ऐसे में जो युवक खाद बीज की दुकान खोलना चाहते हैं उनके लिए कृषि विश्वविद्यालय (Agriculture University) द्वारा संचालित 1 वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Course) कर सकते है और जो लोग पहले से ही दुकान चल रहे हैं उनको भी अनिवार्य लाइसेंस लेना होगा नहीं तो क़ानूनी तौर पर उनकी दुकान पर ताला लग सकता है.

क्या है ये सर्टिफिकेट कोर्स (What is this certificate course)

अगर आपको खाद बीज की दुकान खोलनी है तो आपका लाइसेंस होना बहुत जरुरी होता है लेकिन वर्त्तमान समय में लाइसेंस मिलना बहुत मुश्किल हो गया है. ऐसे में अगर आप यह सर्टिफिकेट कोर्स करते हैं तो आपको लाइसेंस मिलने की संभावना काफी हद बढ़ जाती है. यह एक साल का डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स किया जाता है.

जिसे कम्पलीट करने बाद आप एग्रीकल्चर एग्जीक्यूटिव (Agriculture Executive) बन जाते है. इस कोर्स की क्लासेज लिए हफ्ते में एक बार यानि हर रविवार होंगी. एक दिन में दो व्याख्यान होंगे. इस कोर्स की समय सीमा 48 हफ्ते है जिसमें 40 हफ्ते की क्लासेज होंगी और 8 सप्ताह की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग (Practical Training) दी जाएगी.

Also Read:IMD Rainfall Alert: राजस्थान के इन हिस्सों में बढ़ेंगी मुश्किलें, आने वाले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी

Also Read: मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना: सरकार की इस स्कीम से 7.5 लाख किसानों को बिजली बिल्कुल फ्री