india job post

भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 21-25 JAN तक पूरे उत्तर भारत में बारिश होने की संभावना

 | 
 भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 21-25 JAN पूरे उत्तर भारत में बारिश होने की संभावना
भारत के मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी इसका प्रभाव देखने को मिला हैं। लेकिन जल्द ही इस सर्दी से लोगों को राहत मिलेगी।

New Delhi: Weather Update Today-भारत के मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी इसका प्रभाव देखने को मिला हैं। लेकिन जल्द ही इस सर्दी से लोगों को राहत मिलेगी। मौसम विभाग कि रिपोर्ट के अनुसार उत्तर पश्चिमी भारत में शीत लहर की स्थिति 19 जनवरी से समाप्त होने की संभावना भी है. 20-21 JANUARY को जम्मू-कश्मीर,हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई जगह बारिश और बर्फबारी की संभावना भी हैं। आने वाले दिनों में भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 21-25 JANUARY को दिल्ली से लेकर पूरे उत्तर भारत में बारिश होने की संभावना हैं।   

New Delhi-NCR (Delhi Weather) -

New Delhi-NCR से लेकर यूपी-बिहार तक कड़ाके की सर्दी  (Cold Snap Update) पड़ रही है. घने कोहरे (फॉग अलर्ट) और कड़ाके की ठंड के चलते मौसम विभाग ने अब बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी भी जारी की है. IMD  यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले हफ्ते में  दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत में 50 किमी/घंटा की रफ्तार से हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है. IMD (भारत मौसम विज्ञान विभाग) ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 21-25 जनवरी तक उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की संभावना भी है. 


मौसम विभाग ने जारी किया ओलावृष्टि का भी अनुमान है:

मौसम विभाग ने एक बयान जारी करते हुए कहा हें की , "इसके प्रभाव में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 21 जनवरी की तड़के बारिश या बर्फबारी शुरू होने और 23-24 जनवरी को चरम गतिविधि के साथ 25 जनवरी तक जारी रहने की संभावना भी है." मौसम विभाग ने कहा कि 23-24 जनवरी को जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में कई इलाकों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि होने की संभावना है.

पंजाब से यूपी में कब होगी बारिश: 

भारत के कई राज्य  पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 23- 24 जनवरी को 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना भी है. इतना ही नहीं  22-25 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश होने की संभावना भी हैं।  वहीं, यूपी में 24-25 जनवरी और राजस्थान में 23-24 जनवरी को बारिश होने के आसार हैं। इस ठंड के मौसम में अब तक दिल्ली में बारिश दर्ज नहीं की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि नवंबर और दिसंबर में तेज पश्चिमी विक्षोभ बारिश की कमी का कारण बना हैं। 


आज शीतलहर चलने की संभावना:

मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज कोल्ड स्नैप से लेकर गंभीर कोल्ड स्नैप की स्थिति रहने की संभावना है. दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड भी  पड़ सकती है. हवा की दिशा में बदलाव और आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान बढ़ना भी शुरू हो जाएगा.