india job post

End of Monsoon: मानसून के जाने से पहले ये राज्य हो जाएं सतर्क! आने वाले 2 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी

मानसून अभी जाने वाला है, परंतु अभी भी देश के कई प्रदेशों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है. चलिए जानते हैं आपके राज्य के लिए मौसम विभाग ने क्या पूर्वानुमान जारी किया है.
 | 
बारिश

मानसून अभी जानें के लिए तैयार है, परंतु जाते जाते मानसून कई राज्यों के लिए आफत भरी बारिश लेकर आता दिख रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 48 घंटे के लिए कई राज्यों में तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. तो चलिए जानते हैं देशभर के मौसम का हाल-

दिल्ली-एनसीआर होगी तेज बारिश 

सबसे पहले बात देश की राजधानी दिल्ली की बात करें, तो दिल्ली में बीते दिन अचानक से मौसम ने करवट ली है, जिसके बाद से दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहावना बना हुआ है. दिल्लीवासियों को बुधवार को तेज बारिश के बाद गर्मी से काफी राहत मिली है. मौसम विभाग ने आज वीरवार के लिए दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश और 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की का अनुमान लगाया है.

इन राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी

राजस्थान के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश का अनुमान हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने यहां के लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है. मध्य प्रदेश के उत्तर और पश्चिमी हिस्सों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी हुआ है.

इसके साथ साथ पहाड़ी प्रदेश उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश आने वाले 48 घंटे यानी 15 से 17 सितंबर तक भारी से भी बहुत भारी बारिश की का अलर्ट जारी किया गया है. यहां के कई हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी हुआ है.

इसके साथ ही जाते जाते मानसून उत्तर प्रदेश में भी झूमझूम कर बरसने वाला है. बीते दिन राजधानी लखनऊ समेत पूरे प्रदेशभर में अच्छी बारिश दिखी है, वहीं, आज गुरुवार की सुबह से प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश हो रही है.

इन राज्यों के साथ साथ मौसम विभाग के अनुसार, तो इसी तरह का मौसम बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी देखने को मिलेगा. यहां भी आने वाले दो दिनों तक बारिश जारी रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़े: Weather Update Rajasthan: राजस्थान में एकदम बदला मौसम का मिजाज, विभाग मुताबिक राज्य में इस दिन तक जारी रहेगा मानसून

ये भी पढ़े:सावधान! इन राज्यों में आने वाली है आफत भरी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

ये भी पढ़े:इस खेती में किसानों को मिलेगा प्रति हेक्टेयर 15 लाख तक का मुनाफा, अभी जानें बुवाई, बीजाई सहित सारी जानकारी

ये भी पढ़े: मंडी भाव 15 सितंबर 2022: सरसों, नरमा, मूंगफली, मोठ, बाजरा, ग्वार, इत्यादि कृषि उपज भाव