india job post

खुशखबरी: मूंग और उड़द सरकारी खरीद की लिमिट बढ़ी, अब किसान सरकार को बेच सकेंगे इतने क्विंटल तक फसल

 | 
agriculture news, crop production, moong urad purchase limit increased, moong and urad kharee madhyapradesh krishi news, Support price MSP

देश के किसानों की आय दोगुनी करना सरकार की बड़ी प्राथमिकता है। इस दिशा में लगातार सरकार कई बड़े कदम भी उठा रही है। और अब इसी कड़ी में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने मध्य प्रदेश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। अब मध्य प्रदेश के किसान मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) की खरीद की 25 क्विंटल की मौजूदा सीमा में अब सरकार द्वारा छूट दे दी गई है.      

मूंग और उड़द खरीद की मौजूदा सीमा को अब बढ़ाया गया

मध्य प्रदेश में किसानों के लिए ग्रीष्मकालीन सीजन 2021-22 के अंतर्गत मूंग और उड़द की खरीद की 25 क्विंटल की मौजूदा सीमा को बढ़ाकर 40 क्विंटल प्रति किसान प्रतिदिन तक कर दिया गया है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के निर्देश पर मध्य प्रदेश के किसानों के लिए छूट की सीमा को अब मंजूरी दी गई है.

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री ने नरेंद्र सिंह तोमर से की थी मुलाकात

इससे पहले, बीते दिनों मध्य प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से बैठक कर मध्य प्रदेश के किसानों की समस्याओं पर चर्चा भी की थी. उस दौरान नरेद्र सिंह तोमर द्वारा जल्द ही इस मामले पर फैसला लेने का आश्वासन भी इस बैठक में दिया था.

किसानों को झेलना पड़ता था बड़ा नुकसान

कमलपटेल ने कहा था पीएसएस के अंतर्गत मूंग और उड़द की उपज बेचते समय यदि किसानों के पास ग्रीष्मकालीन मूंग की अधिक मात्रा भी उपलब्ध होती है. पीएसएस पंजीकरण दिशा-निर्देशों के मुताबिक प्रति किसान 25 क्विंटल प्रतिदिन की खरीद सीमा होने के कारण उन्हें बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में किसानों की उपज भी पूरी नहीं बिक पाती है. बाहर कौड़ियों के दाम पर अपनी फसल भी बेचनी पड़ती है. इस उन्हें काफी नुकसान भी झेलना पड़ता है.

किसानों के लिए बड़ी राहत लाया ये फैसला

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय का ये फैसला मूंग और उड़द किसानों के लिए राहत ही लेकर आया है. अब उड़द किसान अपनी उपज का ज्यादा हिस्सा सरकार को भी बेच पाएंगे. इससे उनके मुनाफे में भी ठीक-ठाक इजाफा भी होगा.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े:Weather Update: गुजरात सहित इन राज्यों में बारिश के आसार , राजधानी दिल्ली NCR में आज मौसम बदलेगा करवट

ये भी पढ़े:मंडी भाव 8 सितंबर 2022: धान 1509, नरमा, सरसों, गेहूं, तारामीरा, मोठ, मूंग इत्यादि फसलों का भाव

ये भी पढ़े:खुशखबरी: किसानों दिए जायेंगे 20 हजार सोलर पंप, जल्द करें अप्लाई

ये भी पढ़े:सूखा प्रभावित किसानों को यूपी सरकार की राहत, ट्यूबवेल का बिल माफ

ये भी पढ़े:बंपर उत्पादन के बीच केंद्र सरकार निर्धारित लक्ष्य से चुकी , जानें किस राज्य से कितनी हुई MSP पर चना खरीदी