india job post

सोयाबीन की नई फसल से पहले किसानों को भारी नुकसान, इतने रुपए टूटा भाव

 | 
"Soybean broken up to 3000 in MP, Soybean Rate in MP, Soybean Price in MP, Soybean Price,  undefined | Bhopal News |  News

Indiajobpost, मध्य प्रदेश- देश में सोयाबीन की अच्छी फसल उत्पादन होने के अनुमान से नई फसल के भावों में भारी गिरावट देखी जा रही है। बीते कुछ समय में सोयाबीन के दामों में 3000 रुपए क्विंटल तक की गिरावट दर्ज हुई है।    

लगभग दो महीने पहले 7500-7700 रुपए प्रति क्विंटल के दाम पर कारोबार कर रही सोयाबीन की कीमतें अब घटकर 4400-4500 रुपए पर आ गई हैं। दाल प्लांटों द्वारा भाव गिराकर सोयाबीन की खरीदी करने के असर से अनाज मंडियों में भी बोली को गिराकर सोयाबीन की खरीदी की जा रही है। दरअसल नए सोयाबीन की प्रदेश की कुछ मंडियों में आवक महीने के अंतिम दिनों में शुरू भी हो जाएगी। इस बार मौसम के अनुकुल रहने से सोयाबीन का उत्पादन अधिक होगा, इन्हीं संभावनाओं से प्लांटों ने सोयाबीन के दाम काफी गिरा भी दिए है।

आंकड़ों के अनुसार इस बार मध्यप्रदेश में इस साल खरीफ सीजन में 143 लाख हैक्टेयर के रकबे में खरीफ फसलों की बुवाई हुई है। सबसे ज्यादा 50.18 लाख हैक्टेयर रकबे में सोयाबीन की बुवाई भी हुई है। इसके बाद इस बार धान का रकबा 32.20 लाख हैक्टेयर तक है। कृषि एक्सपर्ट बताते हैं कि प्रदेश में फसलों की स्थिति काफी अच्छी भी है। इस बार समय.समय पर होती रही मानसूनी बारिश से किसानों को काफी राहत मिली है।

राज्य में भोपाल मंडी सचिव आरएस बघेल के मुताबिक सोयाबीन के दाम में काफी गिरावट आ गई है लेकिन इससे राजस्व पर कोई असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि सोयाबीन की आवक भी अभी कम हो रही है। नए सीजन पर आवक बढ़ेगी लेकिन भाव में अंतर भी आ जाएगा। इसलिए मंडी की आय समानांतर भी बनी रहेगी।

स्टॉक से आ रहे सोयाबीन से भाव को दोहरा नुकसान

राज्य में सोयाबीन के होलसेल कारोबारी संजीव जैन कहते है कि भोपाल मंडी में रोजाना 300 से 400 क्विंटल तक सोयाबीन बिकने आ रहा है। अगले माह से नई फसल आने के बाद आवक भी बढ़ने लगेगी। प्रदेश की अनाज मंडियों में इस समय 8,10 माह पुराने स्टॉक का रखा हुआ सोयाबीन ही बिकने के लिए आ रहा है। पुराना होने से फसल में सूखत ज्यादा बैठ रही है इसलिए किसानों को दोहरा नुकसान भी उठाना पड़ रहा हैै।

ये भी पढ़े: मंडी भाव 17 सितंबर 2022: सरसों, नरमा, मोठ, बाजरा सहित सभी फसलों के ताजा मंडी भाव

ये भी पढ़े: Weather Forecast: बारिश के चलते तापमान में आई भारी गिरावट, इन राज्यों में मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट

ये भी पढ़े: Free Ration: सरकार ने घोषणा की! फ्री राशन लेने वालों को बहुत फायदा होने वाला है, सुनकर हो जाएंगे खुश!