india job post

IMD Rainfall Alert: राजस्थान के इन हिस्सों में बढ़ेंगी मुश्किलें, आने वाले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Rains: मौसम विभाग ने बताया है कि 14-15 सितंबर को उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में एक और  दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश का अनुमान है. 16 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की गतिविधि में कमी आएगी और कोटा और भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज होने का अनुमान है.
 | 
rain

Weather Forecast, rajasthan rains: मध्य प्रदेश में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से अगले 48 घंटों के दौरान राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी है. बुधवार और गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश का अनुमान है. मध्य प्रदेश के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और यह वर्तमान में राज्य के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में स्थित है. भारी बारिश की वजह से लोगों को अलर्ट रहना जरूरी है.

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में धीरे-धीरे बढ़ने और फिर उत्तर-पूर्व की ओर दक्षिण उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने का अनुमान है. इस प्रणाली के प्रभाव में अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकांश इलाकों में मॉनसून के सक्रिय होने और हल्की से मध्यम बारिश की प्रबल अनुमान है.

मौसम विभाग ने बताया है कि 14-15 सितंबर को उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश आ सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि 16 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की गतिविधि में कमी आएगी और कोटा और भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज होने का अनुमान है.

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में आने वाले दिनों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में राज्य में एक और दो स्थानों पर भारी बारिश हुई, जिसमें बांसवाड़ा के भुंगड़ा में सबसे अधिक 84 मिमी बारिश दर्ज हुई है.

Also Read: सावधान! इन राज्यों में आने वाली है आफत भरी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी