india job post

Identify chemicals in vegetables:सब्जी में केमिकल लगा है या नहीं, इस तरह करें पहचान

केमिकल वाली सब्जियों के बारे में दिन प्रतिदिन सुनने को मिलता है. इसकी पहचान करना बहुत जरुरी है कि कौन सी सब्जी में केमिकल लगा हुआ हैं...
 | 
VEGITABLE

फलों और सब्जियों को सुंदर दिखाने के लिए इसमे केमिकल लगा दिया जाता है. यह फल और सब्जियां देखने में सुंदर दिखते हैं. लेकिन हेल्थ के लिए हानिकारक होती हैं. दालों और दूध में मिलावट के बारे में सुनते रहते है. परंतु आज के समय में सब्जियां और फल में भी यह होने लगी हैं. 

इस तरह पहचाने केमिकल वाली सब्जी 

1) महक से कर सकते है पहचान 

जब भी आप फल को खरीदना जाते है तो आप उन्हें एक बार जरूर सूंघ कर देख ले. इससे आपको फलों के ताजेपन का अहसास आसानी से पहचान सकते है. गर्मियों के मौसम में तरबूज और खरबूज में मिलावट हो सकती है. इसके साथ साथ जब आप फलों को कागज में लिपटा हुआ देखे और सूंघने पर किसी भी तरह की महक नहीं आने पर ना खरीदें.

2) रंगों की पहचान 

जड़ों वाली सब्जियों जैसे शलजम, गाजर खरीदते समय उनके रंग की पहचान होती है. इसके लिए पैराफिन में लगे भिगे कॉटन के कपड़े और सब्जियों के ऊपर हिस्से को रगड़ कर देख सकते है. अगर सब्जी पर कपड़े का हरा रंग लगता है तो इसका मतलब कि सब्जी में मिलावट हुई है.

3) नाखूनों से पहचान 

कई बार फलों पर मोमबतत्ती की बैक्स लगाकर पॉलिश करने का काम भी होता है. इसीलिए फल को खरीदते समय उन्हें खरोंच कर देख सकते है. अगर उसमें वैक्स लगाया गया होगा तो वह हटने लग जाएगा. इसीलिए ऐसे फल भूल कर भी नहीं खरीदें.

4) वजन कर सकते है पहचान 

जो फल नेचुरल तरीके से पके होते है. वह वजन में काफी भारी होते है. इसीलिए हमेशा फल को खरीदते समय उनका वजन जरूर देख लेना चाहिए.

5) दाग-धब्बे वाले फल ना लें 

नैचुरल तरीके से पके फलों में दाग-धब्बा नहीं होता है और साथ ही उनका रंग भी एक जैसा होता है. इसके साथ साथ खट्टे फल नींबू, संतरे, अंगूर, कीनू पर अगर भूरे रंग के धब्बे हो तो भी उनको नहीं खरीदना चाहिए.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update: इस राज्य में भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी, दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

ये भी पढ़े: Delhi Weather Today : दिल्ली में बदला मौसम, उमस भरी गर्मी से मिली राहत जमकर बरसे बदरा

ये भी पढ़े: Punjab Weather Update: पंजाब में मानसून का दूसरा दौर शुरू, आगामी 3 दिन तक इन जिलों में बारिश के आसार

ये भी पढ़े: MP Weather Update: मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम, अब जबलपुर,भोपाल व इंदौर सहित कई जिलों में बारिश के आसार