india job post

MP Weather: मध्य प्रदेश में सुस्त हुआ मानसून, विभाग अनुसार 20 सितंबर के बाद करवट बदलेगा मौसम

 | 
Weather today, mp weather report today, mp weather today news, mp weather news today, mp weather news in hindi, weather madhya pradesh today, madhya pradesh weather news, mp weather, mp weather update, mp weather update today, mp weather today, mp weather news, mp weather forecast, madhya pradesh weather, madhya pradesh weather today, Bhopal News in Hindi, Latest Bhopal News in Hindi, Bhopal Hindi Samacharx

Indiajobpost, मध्य प्रदेश: देश में मानसून की विदाई के समय मध्य प्रदेश में काफी बदलाव देखा जा रहा है। अब बारिश कुछ कमजोर हुई है। तो इसके प्रभाव से तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है। पर मौसम विभाग मुताबिक 20 सितंबर के बाद मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। बादल बने हुए है। इसके साथ 13 जिलों में वज्रपात की संभावना जताई गई है।       

मौसम केंद्र द्वारा जारी रिपोर्ट कहती है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के जबलपुर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, शहडोल, सागर, इंदौर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ इलाकों में तथा रीवा, भोपाल, उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। बिछुआ में 8, कटनी में 7, नेपानदर, बेनीबारी, पुनासाडैम में 4, मेहगांव, बुरहानपुर, खंडवा, बिलहरी, पथरिया में 3 सेमी तक पानी वर्षा है। 

आगामी 24 घंटों के लिए मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश या बादलों की गरज चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। 

इसके साथ मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है, गुना, ग्वालियर, भोपाल, रायसेन, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सीधी, सिंगरौली, सतना, सागर, छतरपुर, अनूपपुर एवं शहडौल जिलों में कहीं-कहीं बिजली गिरने की आशंका भी बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक देखें तो 20-21 सितंबर को विशेष परिवर्तन भी नहीं दिख रहा। 

मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो बारिश की गतिविधिया धीमी पड़ने से अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है, पर रात का तापमान नीचे आ गया है। वही दिन का पारा एक बार फिर 33 डिग्री को पार कर गया है। नर्मदापुरम-इंदौर में दिन के तापमान में चार डिग्री से अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई। राज्य में सबसे गर्म ग्वालियर रहा, यहां 33.5 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया। वहीं प्रदेश में सबसे ठंडा पचमढ़ी में रहा। यहां 20.4 डिग्री तक तापमान रहा। 

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रदेश में मौसम का सिस्टम कुछ कमजोर पड़ा है। इससे बारिश की गतिविधियों में भी कमी हुई है। और मानसून ट्रफ भी हिमालय की तरफ खिसका है। जानकार बता रहे हैं कि अगले एक-दो दिन मौसम ऐसी ही स्थिति में बना रहेगा। मौसमी सिस्टम को नमी मिल ही रही है, जिससे हल्की वर्षा का दौर कुछ दिन और जारी रह सकता है। बता दे कि वर्तमान में मानसून ट्रफ गंगानगर, हिसार, मेरठ, लखनऊ, गया, पुरुलिया, दीघा से होकर बंगाल की खाड़ी तक भी बना हुआ है। इसी तरह हवा के ऊपरी भाग में एक अन्य ट्रफ अरब सागर से सिर्फ गुजरात तक ही बना है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद 20 सितंबर से एक बार फिर प्रदेश में वर्षा की गतिविधियों में तेजी देखी जा सकती है। 

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

Also Read:कपास के किसानों में खुशी की लहर, MSP से करीब दुगुना मिल रहा सफ़ेद सोने का भाव

Also Read:सोयाबीन की नई फसल से पहले किसानों को भारी नुकसान, इतने रुपए टूटा भाव

Also Read:सोयाबीन मंडी भाव: मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात व महाराष्ट्र की मुख्य मंडियों में आज के ताजा भाव

Also Read:Monsoon Update : राजस्थान में 23 सितंबर तक यूं बदलेगा मौसम का मिजाज, जानें जयपुर मौसम विभाग का पूर्वानुमान