india job post

Monsoon 2022: मानसून के बादल विदाई के समय इन राज्यों में जमकर बरसेंगे, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

 | 
weather news, weather forecast, weather update, weather report, severe rainfall alert, imd alert, मौसम विभाग, मौसम पूर्वानुमान, बारिश

देश में मानसून की विदाई के दौर के बीच भी कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। और आज के मौसम अलर्ट में IMD ने उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज वर्षा (Heavy Rainfall UP) के साथ कुछ जगहों पर वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया गया है.

आज देश के इन राज्यों में भी संभलकर!

मौसम विभाग मुताबिक इसी तरह आज 16 सितंबर को गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के साथ कोंकण और गोवा के घाट इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं आज ही अपूर्वी राज्यों रुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बादलों की गरज के साथ तेज बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग मुताबिक जारी किया गया है. और राजधानी दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग- अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के कुछ जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है.


इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट

आज 16 सितंबर को पालघर के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ से जारी हुए अलर्ट के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाले नए मौसमी सिस्टम के कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के रास्ते यूपी में भी प्रवेश कर रहा है. इस वजह ये भी यूपी के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान भी मौसम विभाग द्वारा लगाया गया है.

बता दे कि भारत में इस साल मानसून का मिजाज कुछ अलग रहा है. बिहार और यूपी लगातार अपने-अपने बारिश टारगेट से पीछे रहे. इस मानसून उत्तरप्रदेश और बिहार ने सबसे बड़ा मौसमी घाटे को सहा. दरअसल उत्तर प्रदेश में इस मॉनसून सीजन में सिर्फ 45% बारिश ही दर्ज की गई जो अपने मासिक औसत से लगभग 37% कम है. वहीं बिहार में सिर्फ 35% ही बारिश इस मानसून के दौरान दर्ज हुई.

Also Read: सावधान! इन राज्यों में आने वाली है आफत भरी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Also Read:Sheep Farming: किसानों को अब मिलेगा मोटा मुनाफा, कम लागत पर शुरू करें भेड़ पालन

Also Read:IMD Rainfall Alert: राजस्थान के इन हिस्सों में बढ़ेंगी मुश्किलें, आने वाले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी

Also Read:मंडी भाव 15 सितंबर 2022: सरसों, नरमा, मूंगफली, मोठ, बाजरा, ग्वार, इत्यादि कृषि उपज भाव