india job post

Monsoon Update : राजस्थान में 23 सितंबर तक यूं बदलेगा मौसम का मिजाज, जानें जयपुर मौसम विभाग का पूर्वानुमान

 | 
heavy rain in Rajasthan, Monsoon Update,  heavy rain in Rajasthan, Monsoon Update | Sikar News |  News

Indiajobpost, Rajasthan: राजस्थान में 2 दिन की बारिश के बाद मानसून दोबारा कमजोर होता दिखाई दे रहा है। मगर अब जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक सप्ताहभर के बाद दोबारा बारिश के आसार राज्य में बन रहे है। क्योंकि बंगाल की खाड़ी में फिर से कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। जिसके प्रभाव से राजस्थान में मौसमी बदलाव आएगा। उसके बाद राजस्थान के पूर्वी हिस्से के कई जिलों में बारिश होगी। उसके बाद मानसून विदाई ले लेगा। मौसम विभाग के मुताबिक कोटा और उदयपुर संभाग में बारिश का एक दौर फिर चलेगा।
      
राजस्थान में यूं बदलेगा मौसम का मिजाज

राज्य के मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो राजस्थान के अधिकतर जिलों में पिछले कुछ बर्षों की तुलना में बेहतर बारिश इस मानसून दर्ज की गई है। लगभग तीन साल बाद बीसलपुर बांध पर भी चादर चली। अब मानसून की विदाई का समय भी नजदीक आ रहा है, उससे पहले भारी बारिश का एक दौर और राजस्थान में चल सकता है। जयपुर केन्द्र के निदेशक आर.एस. शर्मा ने मीडिया से बताया कि एक नया कम दबाव का क्षेत्र 23 सितंबर तक बनने की संभावना बन रही है, जिसके चलते पूर्वी राजस्थान में अच्छी बारिश भी हो सकती है। हालाकि कुछ ही जिलों में बारिश का असर दिखाई देने की संभावना बन रही है। उसके बाद माना जा सकता है कि राज्य से मानसून की विदाई होगी।

बीते 24 घंटों को हाल

बीते 24 घंटों में मानसून की बात करें तो पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में हल्के से मध्यम बारिश जबकि झालावाड़ व भरतपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश अब दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक वर्षा डग, झालावाड़ में 68 mm जबकि पश्चिमी राजस्थान के सुमेरपुर, पाली में 24 mm तक दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में शनिवार से ही कमी होगी और आगामी तीन-चार दिन केवल छुटपुट स्थानों पर हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना बन रही है। पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में आज 17 सितंबर से मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना ही मौसम विभाग द्वारा जताई गई है।

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

Also Read: Vegetable Farming: किसान हल्के ठंडे मौसम में करें इन सब्जियों की खेती, अभी करें बुवाई और पाए जबरदस्त मुनाफा

Also Read: खुशखबरी! इन 11 मसाला फसलों की खेती पर सरकारी देगी 48,000 तक सब्सिडी, आवेदन शुरू, अभी करें अप्लाई

Also Read: Rabi Crops Weeds: रबी सीजन की फसलों में उगने वाले खरपतवार की रोकथाम के उपाय

Also Read: Electricity Subsidy: बिजली बिल पर सब्सिडी के लिए इस नंबर पर करें मिस्ड कॉल और व्हाट्सएप

Also Read: Indore Daal Mandi Bhav: बारिश व सट्टेबाजी से मसूर, तुवर, मूंग के दाम में उछाल, जानें आज का ताजा भाव