india job post

मानसून हो रही है धीरे, इन राज्यों में बादल छाए रहने के बाद भी नहीं है बारिश का अनुमान

 | 
tional,Weather Update, Rain News, Rain Alert, Monsoon 2022, M

देश के कई हिस्सों में मानसून के दूसरे चरण की बारिश शुरू भी हो चुकी है। आज दिन भर देश की राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने भी राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश के पूर्वानुमान भी जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक राजधनी दिल्ली में बीते 14 सालों में सबसे कम बारिश दर्ज हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 5 से 6 दिन तक राजधानी दिल्ली में बदल तो छाए रहेंगे। इसके बावजूद बारिश के आसार कम नजर आ रहे है। आज बुधवार को राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना बन रही है।

देश के उत्तर पश्चिम में मॉनसून की गतिविधि धीमी

दूसरी ओर, भारतीय मौसम विभाग (IMD) मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में मॉनसून की गतिविधि लगभग धीमी रहेगी। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त महीने में अब तक सामान्य 233.1 मिमी के मुकाबले 41.6 मिमी तक बारिश दर्ज की गई है। आम तौर पर शहर में अगस्त में 247 मिमी तक बारिश होती भारतीय मौसम विभाग (IMD) की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में पिछले साल अगस्त में 214.5 मिमी, 2020 में 237 मिमी और 2019 में 119.6 मिमी तक बारिश दर्ज की गई थी।भारतीय मौसम विभाग ने अगस्त में उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से सामान्य से अधिक बारिश की भविष्यवाणी भी की थी। कुल मिलाकर, दिल्ली में 1 जून से सामान्य 506.7 मिमी के मुकाबले 350.8 मिमी बारिश अब दर्ज की है। जब मानसून का मौसम आमतौर पर 31 % की कमी के साथ शुरू होता है।

पिछले साल सितंबर में हुई थी जमकर बारिश

वहीं, सितंबर में भी कम बारिश बारिश का अनुमान जताया गया है। पिछले साल भरपूर मॉनसून में 1,169.4 मिमी बारिश हुई थी, जो 1901 के बाद से तीसरी सबसे सबसे ज्यादा बारिश थी।

देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD)  ने बताया कि 31 अगस्त और 1 सितंबर को तमिलनाडु, केरल राज्यों में बारिश हो सकती है। 1 सितंबर को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश की संभावना बन रही है। 31 अगस्त से 3 सितंबर के दौरान अरुणाचल प्रदेश कई हिस्सों में भारी बारिश की उम्मीद भी है। इसके साथ ही 2 और 3 सितंबर को असम और मेघालय में बारिश होने का अलर्ट भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किया गया है।

Also Read::Fertilizer Subsidy: सरकारी खजाने पर बढ़ने वाला है बोझ, खाद पर किसानों को 2 लाख करोड़ से अधिक की सब्सिडी

Also Read:किसानों के लिए खुशखबरी, मध्य प्रदेश में बढ़ाई जा सकती है मूंग खरीदने की लिमिट

Also Read:Wheat Price: देश की अलग-अलग मंडियो में गेहूं की कीमतें क्या रही, यहां जानें

Also Read:Indore Daal Mandi Bhav: मंडी में तुवर के भाव में आया उछाल, जानिए अन्य दालों के ताजा भाव

Also Read:इन राज्यों में जारी रहने वाला है मॉनसून का कहर, आने वाले 5 दिन हो भारी बरसात, मौसम विभाग की चेतावनी