india job post

Mushroom Farming: किसान मशरूम की इस किस्म की खेती कर कमा रहे मोटा मुनाफा, यहां पढ़ें खेती की सारी जानकारी

 | 
blue oyster mushroom, mushroom, mushroom farming, mushroom cultivation, agriculture news, farming news, farmers, blue oyster mushroom cultivaion, blue oyster mushroom farming, ब्लू ऑयस्टर मशरूम, मशरूम, मशरूम की खेती

Blue Oyster Mushroom: देश में किसान पारंपरिक खेती को छोड़ कर अन्य फसलों के उत्पादन की और रुझान कर रहे है। इसी कड़ी में मशरूम की खेती की लोकप्रियता देश में काफी अधिक बढ़ी है। क्योंकि किसान कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा रहे है। पहले मशरूम की खेती के लिए सिर्फ पहाड़ी इलाकों का ही मौसम सबसे उपयुक्त माना जाता है। लेकिन अब समय के साथ नई-नई खेती की तकनीकें सामने आने के बाद इसकी खेती मैदानी क्षेत्रों पर भी अब होने लगी है. 

मशरूम स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

मशरूम की ब्लू ऑयस्टर किस्म की खेती किसानों के बीच काफी तेजी से लोकप्रिय भी हो रही है. हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों में इसके सेवन की सलाह भी दी जाती है. इस मशरूम में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर का अच्छा स्रोत भी है, जो इंसान स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद भी है. यही वजह है कि चिकित्सक भी मशरूम के सेवन की सलाह देते हुए मरीजों को नजर आते हैं.

इस तरह होता है मशरूम उत्पादन 

वैसे ब्लू ऑयस्टर किस्म की मशरूम की खेती भी अन्य मशरूमों की ही तरह ही होती है. इसके लिए किसी खास तकनीक की जरूरत भी नहीं है. इसे भी सोयाबीन की खोई, गेहूं के भूसे, धान के पुआल, मक्का के डंठल, अरहर, तिल, बाजरा, गन्ने की खोई, सरसों के पुआल, कागज के कचरे, कार्डबोर्ड, लकड़ी के बुरादे जैसे कृषि अपशिष्टों के सहारे भी उगा सकते हैं. इसकी खेती के लिए पुआल को पॉलीथिन बैग में भरकर बिजाई (स्पॉनिंग) की जाती है और बैग का मुंह बांध कर उसमें 10-15 छेद को किए जाता है. फिर उसे अंधेरे कमरे में छोड़ भी दिया जाता है.

आराम से बन सकते हैं करोड़पति

प्लास्टिक बैग में 15-17 दिनों बाद कवक जाल पूरी तरह से फैल भी जाता है. लगभग 23-24 दिन बाद मशरूम तोड़े जा सकते हैं. ये मशरूम बाजार में 150-200 रुपये प्रति किलो किलों के आसपास भाव में बिकते हैं. ऐसे में जितना बड़ा आपका मशरूम उत्पादन का यूनिट का होगा आपका मुनाफा भी उतना ही बढ़ता भी जाएगा. कई ऐसे भी किसानों के उदाहरण हैं जो सिर्फ मशरूम की खेती कर लाखों का मुनाफा भी कमा रहे हैं.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े:Weather Update: गुजरात सहित इन राज्यों में बारिश के आसार , राजधानी दिल्ली NCR में आज मौसम बदलेगा करवट

ये भी पढ़े:मंडी भाव 8 सितंबर 2022: धान 1509, नरमा, सरसों, गेहूं, तारामीरा, मोठ, मूंग इत्यादि फसलों का भाव

ये भी पढ़े:खुशखबरी: किसानों दिए जायेंगे 20 हजार सोलर पंप, जल्द करें अप्लाई

ये भी पढ़े:सूखा प्रभावित किसानों को यूपी सरकार की राहत, ट्यूबवेल का बिल माफ

ये भी पढ़े:बंपर उत्पादन के बीच केंद्र सरकार निर्धारित लक्ष्य से चुकी , जानें किस राज्य से कितनी हुई MSP पर चना खरीदी