india job post

PM Kisan Yojana: 12 वी किस्त से पहले 21 लाख किसानों का नाम योजना सूची से बाहर, सरकार करेगी वसूली

 | 
"PM Kisan Yojana, PM Kisan Yojana Latest Update, PM Kisan Yojana Next Kisht, PM Kisan Yojana Next Installment, PM Kisan Yojana News, PM Kisan Yojana Agli Kisht Kab Aayegi, PM Kisan, Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi, UP ineligible farmers, पीएम किसान योजना, पीएम किसान योजना अगली किस्त, पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त कब आएगी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update: देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना की अब तक किसानों के खाते में 11 किस्त भेजी भी जा चुकी है. देश भर के किसान अब 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार भी कर रहे हैं. अब लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक सितंबर महीने के किसी भी तारीख को ये किस्त जारी भी की जा सकती है.बता दे कि इस योजना के अंतर्गत किसानों की आर्थिक सहायता के लिए उन्हें सालाना 6 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है. और यह राशि किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये करके हर 4 महीने के अंतराल पर किसानों के बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है.

अब तक योजना में 21 लाख लोग अपात्र पाए गए हैं.

इस बीच देश के उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री ने बताया कि राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे  21 लाख लोग अपात्र भी पाए गए हैं. इनमें से कई को सरकार द्वारा नोटिस भेजा जा चुका है. इन लोगों से अब तक के सभी किस्तों की वसूली भी की जा रही है. बाकी अन्य बचे हुए लोग को भी नोटिस भेजने की प्रकिया विभाग द्वारा जारी है. हर किसान से 22-22 हजार रुपये की वसूली भी करनी है.

ये है तो आप भी लिस्ट में शामिल नहीं हैं?

अगर आपने जल्द से जल्द अपने भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया तो आपका नाम भी इस लिस्ट से बाहर भी हो सकता है. नियमों के मुताबिक अगर आप करदाता है, या कही सरकारी संस्था में काम करते हैं तो भी इस लिस्ट से आपका पत्ता कट जाएगा. आपका लाभार्थी सूची में है कि नहीं, इसके लिए आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर भी बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

देश में सत्यापन का कार्य युद्धस्तर पर जारी

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही के अनुसार भारत सरकार से मिली लिस्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में लाभार्थी किसानों की संख्या 2.85 करोड़ तक है. जांच के बाद से इनमें कुल 21 लाख किसान अपात्र भी पाए गए हैं. इस वक्त कुल वास्तविक किसानों की संख्या 2.65 करोड़ तक है. तकरीबन 1.71 करोड़ किसानों का सत्यापन भी पूरी तरह से हो चुका है. फिलहाल ई-केवाईसी की जांच होने के बाद किसानों की संख्या 1.70 करोड़ तक है. 

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों में आएगी अब कमी

बता दे कि इस बार उन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि नहीं भेजी जाएगी, जो पोर्टल पर जाकर 9 सितंबर तक भूलेखों की जानकारी भी नही दे पाएंगे. फिलहाल सरकार द्वारा इसके सत्यापन का कार्य युद्ध स्तर पर भी जारी है. किसानों से 9 तारीख तक पोर्टल पर जाकर भूलेखों का अंकलन करने की अपील भी की गई है. और आपको बता दें सत्यापन की प्रकिया की वजह से इस बार पीएम किसान लाभार्थियों की संख्या में ठीक-ठाक कमी भी आएगी

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े:Weather Update: गुजरात सहित इन राज्यों में बारिश के आसार , राजधानी दिल्ली NCR में आज मौसम बदलेगा करवट

ये भी पढ़े:मंडी भाव 8 सितंबर 2022: धान 1509, नरमा, सरसों, गेहूं, तारामीरा, मोठ, मूंग इत्यादि फसलों का भाव

ये भी पढ़े:खुशखबरी: किसानों दिए जायेंगे 20 हजार सोलर पंप, जल्द करें अप्लाई

ये भी पढ़े:सूखा प्रभावित किसानों को यूपी सरकार की राहत, ट्यूबवेल का बिल माफ

ये भी पढ़े:बंपर उत्पादन के बीच केंद्र सरकार निर्धारित लक्ष्य से चुकी , जानें किस राज्य से कितनी हुई MSP पर चना खरीदी