india job post

PM kisan: क्या होता है Rft Signe और FTO? पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए क्यों है जरूरी?

देश के करोंड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार किया जा रहा है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसका पता लगाकर आप अगली किस्त के पैसे कब आने वाले हैं इसकी जानकारी मिल जाएगी.
 | 
xx

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए सबसे बड़ी और सफल योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और पीएम किसान योजना चला रही है. इस योजना के अंतर्गत देश के 10 करोड़ से अंतर्गत किसानों को केंद्र सरकार हर वर्ष 6000 रुपये तीन किस्तों में दिया जाता है.

अभी तक किसानों को 11वीं किस्त मिलती है. ऐसे में अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे है. अगर किसान चाहें तो यह पता कर सकते हैं कि उनकी अगली किस्त कब आएगी. चलिए जानते है क्या तरीका....

पीएम किसान के लिए Rft Signe और FTO क्यों होता है जरूरी?

किसानों को पीएम किसान की अगली किस्त से पहले कई संकेत मिलते हैं. ये संकेत पीएम किसान पोर्टल के द्वारा किस्त की राशि के स्टेटस को चेक करते समय मिलते हैं. तो आइए जानते हैं इन संकेतों के बारे में-

पहला संकेत- अगर पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस चेक करते समय Waiting for approval by state लिखा आता है तो समझ जाइए कि अभी अगली किस्त मिलने में थोड़ा समय लगने वाला है. यानी राज्य सरकार ने अभी आपके खाते में अगली किस्त की 2000 रुपये भेजने की मंजूरी नहीं मिली है.

दूसरा संकेत- जैसा की आप जानते है कि दस्तावेज वेरिफाई करने के बाद सरकारें Rft Signe यानी की Request For Transfer करती हैं. इसका मतलब यह होता हैं कि 'राज्य सरकार ने पीएम किसान के लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है और यह सही पाया गया है. इस प्रक्रिया के बाद राज्य सरकार केंद्र सरकार से किसानों के खाते में अगली किस्त के पैसे को भेजने के लिए अनुरोध किया जाता है.

तीसरा संकेत- अगर आप पीएम किसान का स्टेटस चेक करते हैं और FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखा आता है तो समझ लें की आपके पीएम किसान की अगली किस्त के पैसे जल्दी ही मिलने वाले है. यहां FTO का मतलब Fund Transfer Order है. आपकी अगली किस्त की राशि तैयार है और सरकार ने आपके बैंक अकाउंट में अगली किस्त के पैसे को भेजने का आदेश दिया गया है.

इसी महीने आयेंगे पीएम किसान के 12वीं किस्त के पैसै

रिपोर्ट्स के अनुसार, इसी महीने यानी सितंबर में ही किसानों के लिए 12वीं किस्त के दो हजार रुपये उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट भेजे गए है. 

जैसा की आप जानते होंगे की किसानों के लिए पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए सबसे जरूरी ई-केवाईसी होती है. इसके लिए सरकार ने 31 अगस्त तक की तारीख निर्धारीत हुई थी. ऐसे में अनुमान है कि जिसने भी ई-केवाईसी नहीं करवाई गई है, उनको अगला किस्त ना मिल सके.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update: इस राज्य में भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी, दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

ये भी पढ़े: Delhi Weather Today : दिल्ली में बदला मौसम, उमस भरी गर्मी से मिली राहत जमकर बरसे बदरा

ये भी पढ़े: Punjab Weather Update: पंजाब में मानसून का दूसरा दौर शुरू, आगामी 3 दिन तक इन जिलों में बारिश के आसार

ये भी पढ़े: MP Weather Update: मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम, अब जबलपुर,भोपाल व इंदौर सहित कई जिलों में बारिश के आसार