india job post

Punjab Weather Update: पंजाब में मानसून का दूसरा दौर शुरू, आगामी 3 दिन तक इन जिलों में बारिश के आसार

 | 
PUNJAB,Punjab Weather,Punjab Pollution,heat in punjab,Punjab Heat,rain in Punjab,punjab rain,Punjab temperature,Punjab aqi,Punjab weather today, today Punjab weather ,Punjab weather update,Punjab weather report,Punjab weather forecast,weather of punjab,punjab weather news, Punjab mausam samachar, Punjab weather,weather department,imd,Amritsar news,Punjab news,Punjab samachar,मौसम विभाग,पंजाब मौसम,पंजाब गर्मी,पंजाब हीट,पंजाब बारिश,पंजाब तापमान,पंजाब प्रदूषण, पंजाब एक्यूआई, पंजाब वेदर रिपोर्ट,पंजाब वेदर अपडेट,पंजाब वेदर न्यूज़, पंजाब मौसम समाचार,अमृतसर न्यूज़,पंजाब न्यूज़, पंजाब समाचार

देश में मानसून का दूसरा दौर सक्रिय होता दिखाई दे रहा है। और अब पंजाब में भी मानसून का दूसरा दौर का असर देखा जा रहा है। इसी वजह से आगामी कई दिनों में मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में तेज हवाओं के बीच बारिश के आसार लगाए है। राज्य में अगस्त माह के दौरान मानसून ने काफी बेरुखी भी दिखाई थी जिसका नतीजा यह रहा कि पंजाब में सामान्य से 60 % कम बरसात दर्ज हुई। अब सितंबर में भी अभी तक प्रदेश में बारिश नहीं हुई है।

राज्य के मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो कल से मानसून दोबारा से सक्रिय हो रहा है। जिससे पंजाब में बारिश के आसार बन रहे है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हिमाचल के साथ लगते जिलों में सामान्य से कुछ ज्यादा बारिश हो सकती है। राज्य के होशियारपुर, पठानकोट, कपूरथला, जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, रोपड़, पटियाला में सोमवार को बादल छाए रहने और कहीं कहीं हल्की वर्षा तो कहीं तेज बरसात होने की संभावना भी है।

पंजाब में 23 सितंबर के बाद मानसून की विदाई के आसार 

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने का पूर्वानुमान है। वैज्ञानिकों की मानें तो 2 दिन बारिश के बाद फिर 10 सितंबर तक मौसम लगभग साफ रहेगा। 15 सितंबर के आसपास दोबारा से अच्छी बरसात राज्य के कई जिलों में हो सकती है जबकि 20 से 23 सितंबर के बाद मानसून की विदाई हो जाती है। बता दे कि इस साल पंजाब में मानसून की अच्छी बरसात हुई है।

पूरे सितंबर में सामान्य ही रहेगा मानसून

मौसम केंद्र चंडीगढ़ के डायरेक्टर डा. मनमोहन सिंह ने मीडिया से बताया कि सितंबर में नमी में कमी आने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत भी मिलेगी। हालांकि इस महीने में लगभग मानसून सामान्य ही रहेगा। वही माैसम का मिजाज कुछ बदलने से लाेगाें ने कुछ राहत की सांस भी ली है। बीते कुछ दिनों से काफी गर्मी भी पड़ रही थी। और कई जिलों में लोगों को बिजली संकट का सामना भी करना पड़ रहा था।

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update: इस राज्य में भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी, दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

ये भी पढ़े: मंडी भाव 4 सितंबर 2022: धान 1509, नरमा, सरसों, गेहूं, तारामीरा, मोठ, मूंग समेत सभी फसलों का भाव

ये भी पढ़े: Weather Update: इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान, जानें मौसम विभाग का ताजा वेदर अपडेट

ये भी पढ़े: Indore Mandi Bhav: इंदौर में दाल चावल और गेहूं के ताजा मंडी भाव

ये भी पढ़े: Rabi Season Crops 2022: रबी की दलहनी फसलों की पूरी पैदावार लेने के लिए अपनाएं कृषि विशेषज्ञों की यह सलाह

ये भी पढ़े: Hariyana Weather Update: अब गर्मी और उमस से राहत के आसार, मौसम विभाग ने बताया इन जिलों में होगी बारिश