india job post

प्याज उत्पादकों किसानों को राहत, भाव में हो रहा सुधार, जानें देश की किस मंडी में कितना मिल रहा रेट

 | 
प्याज का भाव ताजा

देश के प्याज उत्पादक किसानों के लिए बड़ी अच्छी भरी खबर आ रही है। बीते कई महीनों से कम कीमत की मार झेल रहे किसानों को अब कुछ राहत मिलती नजर आ रही है। अक्टूबर और नवंबर महीने में महाराष्ट्र राज्य की लगभग  मंडियों में किसानों को प्याज का भाव बढ़िया मिल रहा है। इससे किसानों को प्याज की खेती में जारी घाटे के बीच अब भरपाई की उम्मीद  दिखाई दे रही है। सतारा, कोल्हापुर, पुणे, अहमदनगर और नागपुर जिले में प्याज का भाव औसतन 17 से 19 रुपये प्रति किलो के ऊपर तक पहुंच गया है। पर अभी भी किसानों को कही न कही नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। बहुत से किसानों ने उचित भाव का इंतजार करने के लिए प्याज का स्टॉक भी किया था। लेकिन बारिश की अधिकता के चलते प्याज सड़ भी गए है।      

वहीं मंडी जानकारों ने दावा किया है कि पुणे खरीफ में प्याज की 40 % तक फसल बर्बाद भी हो गई है। नतीजतन, मंडियों में प्याज की आवक भी कम हो गई है। तो खरीफ सीजन का लाल प्याज भी दो महीने देरी से बाजार में आने की उम्मीद लगाई जा रही है। लाल प्याज दिसंबर माह के पहले सप्ताह में बाजार में आ सकता है।

भारी बारिश में किसानों को हुआ है ज्यादा नुकसान

देश में महाराष्ट्र प्याज उत्पादक संगठन के संस्थापक अध्यक्ष भारत दिघोले ने बताया कि अब प्याज की कीमतों में थोड़ी तेज़ी देखी जा रही है। इससे किसान खुश तो जरूर हैं, लेकिन अभी भी संतुष्ट नहीं। क्योंकि इस साल पूरे सीजन में किसानों को उचित भाव नहीं मिला। वहीं अधिकतर किसानों का स्टॉक किया हुआ प्याज़ सड़ कर खराब हो गया है। अब किसानों के पास प्याज बिक्री के लिए भी नहीं बचा है इसे में प्याज़ की कीमतों में बढ़ोतरी का सभी किसानों को लाभ भी नहीं हो रहा है।

देश की किस मंडी में कितना मिल रहा है किसानों को भाव 

  • पुणे की सब्जी मंडी में 6 नवंबर को 14793 क्विंटल तक प्याज की आवक हुई। जिसका न्यूनतम भाव 1800 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा। अधिकतम भाव 3510 रुपये प्रति क्विंटल रहा। तो औसत भाव 2250 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा।

  • सतारा मंडी में 461 क्विंटल तक प्याज़ की आवक दर्ज हुई। जहां न्यूनतम भाव 1500 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा। अधिकतम दाम 3000 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा। औसत भाव 22500 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा।

  • अहमदनगर मंडी में 3558 प्याज क्विंटल की आवक हुई। जिसका न्यूनतम भाव 2500 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा। अधिकतम भाव 3500 रुपये प्रति क्विंटल जबकि औसत भाव 3000 रुपये प्रति क्विंटल तक मिला।

  • कोल्हापुर में प्याज मंडी में 9861 क्विंटल तक की आवक हुई। उसका न्यूनतम भाव 2100 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा। अधिकतम दाम 3200 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा। जबकि औसत रेट 2650 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा।