india job post

मंडियों में नई उड़द की आवक शुरू पर दाम काफी कम, उत्पादन में भारी गिरावट से भी दुखी अन्नदाता

 | 
"madhya pradesh, India, hindi news, Sagar news, bina news, borl bina, railway station bina,  bina news, borl bina, hindi news, India, madhya pradesh, railway station bina, Sagar news

मध्य प्रदेश में बारिश के बाद कई इलाकों में ही फसल बच पाई है। वहा खरीफ सीजन की कटाई शुरू हो चुकी है। कई मंडियों में नई उड़द की आवक भी शुरू भी हो चुकी है। लेकिन मंडी में मिल रहे दामों से किसान निराश है। ज्यादा बारिश से फसलें काफी खराब भी हो गई है। हालात ऐसे है कि किसानों को एक एकड़ से एक क्विंटल उड़द की फसल भी नहीं निकल रहे हैं। उपज लेकर जब किसान मंडी बेचने पहुंच रहे हैं, तो वहां भी उन्हे निराशा ही मिल रही है, क्योंकि पिछले साल की अपेक्षा दाम कम भी हैं। साथ ही दाना खराब होने से बहुत कम भावों पर उड़द खरीदा जा रहा है। हर दिन मंडी में उड़द की करीब 600 क्विंटल आवक हो रही है। मंगलवार को मंडी में 4000 से 5700 रुपए क्विंटल तक उड़द बिका। 5700 रुपए क्विंटल बढ़िया उड़द भी बिक रहा है। वही खराब उड़द के कोई दाम तय नहीं है।

सोयाबीन के भावों में आई गिरावट

अभी मंडी में सोयाबीन की आवक शुरू नहीं हुई है, लेकिन इसके पहले ही दामों में गिरावट भी आ गई है। पिछले साल 9 हजार रुपए क्विंटल तक सोयाबीन तक बिका था, लेकिन इस वर्ष 5100 रुपए पर दाम पहुंच गया है। दाम गिरने से किसानों को भारी नुकसान होगा।

बार-बार हो रही बरसात बढ़ा रही चिंता

लगातार बार-बार हो रही बारिश के कारण किसान उड़द की कटाई भी नहीं कर पा रहे हैं। मंगलवार को भी कई गांवों में बारिश हुई। राज्य के ग्राम पुरा गांव में कुछ किसानों ने फसल बचाने के लिए मुक्तिधाम के शेड में फसल रख दी है, जिससे उसकी थ्रेसिंग पूरी की जा सके।

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update Rajasthan: राजस्थान में एकदम बदला मौसम का मिजाज, विभाग मुताबिक राज्य में इस दिन तक जारी रहेगा मानसून

ये भी पढ़े:मंडी भाव 14 सितंबर 2022: नरमा, मूंगफली, मोठ, बाजरा, सरसों, ग्वार, मूंग इत्यादि कृषि उपज भाव

ये भी पढ़े:सावधान! इन राज्यों में आने वाली है आफत भरी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

ये भी पढ़े:इस खेती में किसानों को मिलेगा प्रति हेक्टेयर 15 लाख तक का मुनाफा, अभी जानें बुवाई, बीजाई सहित सारी जानकारी

ये भी पढ़े:Indore Dal Mandi Bhav: नए उड़द की आवक शुरू, इंदौर मंडी में सभी तरह की दालों और चावल के ताजा भाव