india job post

UP Weather News: बारिश से यूपी के इन जिलों में गर्मी में राहत के आसार, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

 | 
lucknow-city-common-man-issues,news,state,Weather Update Today, Weather Update 15 September, Weather Latest News, IMD Latest Forecast, UP Rains, UP Weather Update, heavy rain, UP me kahan hogi Barish, UP Rains, UP me bhari Barish, Lucknow Rains, Rain Alert, Aaj ka Mausam, Mausam ki Jankari, Lucknow, आज का मौसम, मौसम विभाग, बारिश कब होगी, क्या आज बारिश होगी, यूपी में कहां होगी बारिश, लखनऊ का कैसा रहेगा मौसम

देश में जारी मानसून की वापसी के दौर में राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में धूप-छांव का खेल अभी भी जारी है। मौसम में कई तरह का उतार-चढ़ाव जारी है। कभी बादलों की छाव तो कभी बढ़ते तापमान से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। अब मौसम विभाग ने 15 सितंबर तक प्रदेशभर में हल्की बारिश दर्ज हुई है। उत्तर प्रदेश के मध्य प्रदेश से सटे जिलों और कुछ पूर्वी और पश्चिमी जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बरसात भी हो सकती है। इस दौरान राजधानी लखनऊ में भी हल्की बारिश की उम्मीद अब बन रही है। राज्य आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, आने वाले तीन दिनों में तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं होंगे लेकिन उसके बाद बारिश के चलते एक सप्ताह तक दिन के तापमान में गिरावट भी दर्ज की जा सकती है।

रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस तक और न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। राजधानी लखनऊ समेत कुछ आसपास के जिलों में बूंदाबांदी भी हुई। प्रदेश में बादलों की आवाजाही के चलते अधिकतर जिलों का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक के आसपास ही रहा। राज्य में सबसे अधिक तापमान बरेली में 36.9 डिग्री सेल्सियस और शाहजहांपुर हरदोई और मेरठ में 36.0 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। प्रदेश में न्यूनतम तापमान फतेहगढ़ में 20.6 और फतेहपुर में 23.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को राजधानी और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही भी बनी रहेगी। कई जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। वहीं, 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने के लिए भी चेतावनी भी जारी की गई है। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना रहेगा। बता दें कि इस बार पिछले साल की तुलना में उत्तर प्रदेश में बहुत कम बारिश हुई है। इसका सबसे ज्यादा असर किसानों पर पड़ा है। ग्रामीण इलाकों में सूखे जैसे हालात बने हुए हैं। 

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Thai Apple Cultivation: थाई एप्पल बेर कम लागत में जबरदस्त मुनाफे का सौदा, मात्र 6 महीनों 100 किलो तक पैदावार

ये भी पढ़े: Mustard Farming: किसान ऐसे करें सरसों की बुवाई के लिए खेत तैयार, मिलेगा बंपर उत्पादन

ये भी पढ़े: Onion Farming: इस राज्य में प्याज की खेती करने वाले किसानों को मिल रहे 49 हजार रुपये, फटाफट यहाँ करें आवेदन

ये भी पढ़े: Weather Alert: देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

ये भी पढ़े: बंगाल की खाड़ी में बने नए मौसम तंत्र से मानसून दोबारा सक्रिय, जानें देश भर का वेदर अपडेट