india job post

Weather Alert: देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

भारत के कई राज्यों में मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में भी हल्की बारिश आने का अनुमान है.
 | 
वेदर

देश के कुछ प्रदेशों में पहले से बारिश के वजह लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले कुछ और दिनों में पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी राज्यों के कई इलाकों में भारी बारिश आ सकती है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात तथा महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश आ सकती है. तो वहीं विभाग (IMD) ने तेलंगाना के उत्तर और मध्य भागों के लिए बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. इसके साथ ही दक्षिण भारत में बारिश का सिलसिला जारी है.

दिल्ली का मौसम 

दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार तो दिल्ली में आने वाले 5 दिनों के दौरान कुछ इलाकों में हल्की बारिश आ सकती है. राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनत तापमान 27 डिग्री रहने वाला है. राजधानी में पिछले कुछ दिनों को बादल छाए रह सकते हैं, जिसका दौर आज भी जारी रहेगा.

तेलंगाना में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

तेलंगाना में मौसम की स्थिति के अनुसार मौसम विभाग ने राज्य के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिसे देखते हुए अगले 48 घंटों में राज्य में भारी बारिश होनी का अनुमान भी मौसम विभाग ने जाहिर किया है.

पहाड़ो  में भी बारिश का अलर्ट

आने वाले 5 दिनों में पहाड़ी क्षेत्र उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अनुमान लगाया है. इसके साथ साथ, मंगलवार और बुधवार को हिमाचल राज्य और पूर्वी राजस्थान में और बुधवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग भारी से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

देश की अन्य राज्यों का हाल

सोमवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में गरज के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने का अनुमान है. जिसके चलते मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में सोमवार से बुधवार के बीच मौसम का सख्त रुख देखने को मिलने वाला है. गोवा में भी अगले 5 दिनों के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान है.

भारत के पूर्वोत्तर इलाकों में भी आने वाले 3 दिनों के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ गरज / बिजली गिरने का अनुमान है.

Also Read: Weather Update: राजधानी दिल्ली ,गुजरात सहित इन राज्यों में भी बदलेगा मौसम, जानें आज का ताजा वेदर अपडेट