india job post

Weather Forecast: बारिश के चलते तापमान में आई भारी गिरावट, इन राज्यों में मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट

 | 
newdelhicityweatherforecast,new-delhi-city-common-man-issues,news,state,Delhi NCR Weather Forecast,  Delhi Monsoon 2022, Delhi weather news, Delhi NCR weather Update, delhi top, Delhi CommonManIssues, HPCommonManIssues,News,National News,Delhi news   hindi news,

Indiajobpost, New Dehli-  देश भर क मौसम लगातार बदल रहा है। और इसके कारण राजधानी दिल्ली और NCR में रुक-रुक कर बारिश देखी जा रही है। इस तरह बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है। और लोगों को गर्मी और उमस से राहत भी मिली है। इस मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच भारतीय मौसम विभाग ने ताजा मौसम पूर्वानुमान भी जारी कर दिया है। इस पूर्वानुमान मुताबिक शनिवार को दिन भर आसमान में बादल छाए रहेंगे। कई इलाकों में हल्की बूँदा-बाँदी के भी देखी जाएगी। और अधिकतम तापमान 31 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।    

रविवार से होगा तापमान में इजाफा

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को हल्की बारिश के बीच रविवार से मौसम साफ भी हो जाएगा। तापमान में भी कुछ वृद्धि देखने को भी मिल सकती है, लेकिन गर्मी और उमस का उतना असर नहीं दिखाई देगा।  

राजधानी में 8 डिग्री तक गिर गया पारा

इससे पहले शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन भी तेज हवा के साथ होती रही हल्की बरसात ने राजधानी की हवा ही बदल दी। इससे जहां दिन का तापमान 8 डिग्री तक गिर गया वहीं दिल्ली वासियों ने गर्मी से भी बड़ी राहत महसूस की। बता दे कि सितंबर के महीने में इतना कम तापमान पिछले 10 सालों में कभी दर्ज नहीं किया गया।

शुक्रवार को दिनभर चला राजधानी हल्की फुहारों का दौर

मौसम विभाग ने शनिवार को भी बादल छाए रहने और हल्की बरसात की संभावना अब जताई है। शुक्रवार सुबह दिल्ली वासी सोकर उठे तो बाहर की मौसम में ठंडक थी। ठंडी हवा भी चल रही थी और बारिश की हल्की फुहारें पड़ रही थीं। दोपहर तक बारिश का दौर चलता रहा। बाद में भी बीच बीच में फुहारें भी पड़ती रहीं।

राजधानी के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में सिर्फ 3.4 डिग्री का अंतर

शुक्रवार को दिनभर में सूरज एक बार भी नहीं दिखाई दिया। यही वजह रही अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 25.9 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 22.5 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। मतलब, राजधानी मे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मात्र 3.4 डिग्री का अंतर देखने को मिला। अधिकांश इलाकों में ऐसी ही स्थिति देखने को मिली। हवा में नमी का स्तर 87 से 100 % तक रहा।

Also Read:IMD Rainfall Alert: राजस्थान के इन हिस्सों में बढ़ेंगी मुश्किलें, आने वाले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट जारी

Also Read: मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना: सरकार की इस स्कीम से 7.5 लाख किसानों को बिजली बिल्कुल फ्री