india job post

Weather Update: देश के इन राज्यों में आने वाले 4 दिनों तक बारिश का कहर जारी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

Weather News: ​​मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आज देश के कई हिस्सों के लिए अलर्ट (Rain Alert) जारी हुआ है. आज से आने वाले चार दिन तक लगातार देश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. 
 | 
वेदर

IMD Weather Forecast Today Rainfall Alert: मॉनसून सीजन खत्म होने का समय नजदीक आ गया है. इस बीच कई राज्यों में मूसलाधार बारिश चल रही है. उत्तर में यूपी से लेकर दक्षिण में केरल तक  बारिश से बाढ़ के हालात बने हुए हैं. इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों को लेकर चेतावनी दी है. IMD ने कहा है कि अगले चार दिन तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में मूसलाधार बारिश जारी रहने का अनुमान है. वहीं इसी दौरान उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत में कम बारिश ही होने वाली है. 

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट हुआ जारी

मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले पांच दिनों तक नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में मध्यम बारिश का अनुमान है. 31 अगस्त और एक सितंबर को दक्षिणी मध्य प्रदेश, 31 अगस्त से 2 सितंबर के बीच बिहार में बारिश की संभावना है. वहीं तीन सितंबर तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मध्यम बारिश की आशंका है. इसी तरह से पहाड़ी राज्यों की बात करें तो जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में चार सितंबर, 2022 को मूसलाधार बारिश होने की आशंका है. 

बिहार के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 30 अगस्त से लेकर 3 सितंबर तक अच्छी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग का मानना है कि दो सितंबर तक राज्य में मूसलाधार बारिश आ सकती है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने का अनुमान है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी वाले हिस्सों में रहने वाले लोगों से घरों में रहने की अपील की है. बिहार में वज्रपात से गया जिले में तीन, रोहतास में दो तथा औरंगाबाद एवं कैमूर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज भी होगी बारिश

उत्तर प्रदेश के करीब 18 जिलों में बाढ़ के हालात से खराब स्थिति बनी हुई हैं. इसके लिए राजस्थान और मध्य प्रदेश के बांधों से छोड़े गए पानी को जिम्मेदार माना जा रहा है. यूपी में बाढ़ की स्थिति  विकराल रूप ले रखा है. इस बार राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है. कमिश्नर ऑफिस से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में प्रदेश के 12 जिलों में 959 गांव के 2,31,026 लोग प्रभावित हुए हैं. आज भी यूपी के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

केरल में बारिश का कहर अभी भी जारी

केरल के कई हिस्सों में बुधवार को भी बारिश का कहर जारी रहा. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक तमिलनाडु और तेलंगाना, रायलसीमा में पश्चिम विदर्भ के पास चक्रवाती परिसंचरण की वजह से केरल और लक्षद्वीप के अधिकतर इलाकों में तीन सितंबर तक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है. IMD ने 14 जिलों में ‘येलो अलर्ट’ जारी करते हुए राज्य के अधिकतर इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. 

ऐसा रहेगा आज दिल्ली का मौसम?

दिल्ली में अगस्त में केवल 41.6 मिमी. बारिश दर्ज हुई है, जो 14 सालों के रिकार्ड में सबसे कम हुई है. इसका वजह से उत्तर पश्चिम भारत में मौसम प्रणाली की अनुपस्थिति है. मौसम विशेषज्ञ इस महीने बारिश की कमी का कारण उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर तीन कम दबाव वाले क्षेत्रों के विकास को मान रहे हैं, जिसने मानसून को मध्य भारत की ओर खींचा और इसे लंबे समय तक उत्तर की ओर नहीं बढ़ने दिया गया है. विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है कि अगले पांच से छह दिनों में दिल्ली में अच्छी बारिश का अनुमान नहीं है, हालांकि आसमान में बादल छाए रहने वाले है.

Also Read: इन राज्यों में जारी रहने वाला है मॉनसून का कहर, आने वाले 5 दिन हो भारी बरसात, मौसम विभाग की चेतावनी

Also Read: UP Weather Update: यूपी के इन जिलों में तीन सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानिए अपने जिले का वेदर अपडेट