india job post

Weather Update: दिल्ली समेत इन 4 राज्यों में बारिश का अनुमान, जानें कहां-कहां होगी बरसात

 | 
Monsoon News

Monsoon News: देश के विभिन्न राज्यों में बाढ़ एवं भारी बारिश ने लोगों की दिक्क़ते बढ़ा दी है. खास तौर पर बात की जाए तो उत्तर भारत के राज्यों में बारिश जानलेवा होती नज़र आ रही है. वहीं कई राज्यों में नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड व दिल्ली के लिए अगले 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, महाराजगंज, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती, बलरामपुर, संतकबीरनगर, सुल्तानपुर, जौनपुर, प्रयागराज में भारी बारिश के आसार हैं. इसके अलावा चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया व देवरिया में जमकर बारिश हो सकती है.

बिहार के इन जिलों में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के जिन जिलों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है उनमें पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवाण, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार शामिल हैं.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश, 

दिल्ली-NCR में आज भी हल्की बारिश होने के आसार हैं. क्योंकि मानसून फिलहाल विदाई ले रहा है तो जातें जातें दिल्ली में बारिश का अनुमान बन रहा है.

उत्तराखंड में बारिश का कहर

बरसात ने सोमवार को देहरादून में खूब तांडव किया. देहरादून, नैनीताल व चंपावत जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं. इसके मद्देनजर मौसम विज्ञानियों ने येलो अलर्ट जारी किया है.

बिहार के इन जिलों में बाढ़ का खतरा 

बिहार में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए है. पटना जिला प्रशासन ने दानापुर, पटना सदर, मनेर, फतुहा, बख्तियारपुर से लेकर मोकामा तक सभी पदाधिकारियों को अलर्ट कर दिया है. प्रशासन ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक बचाव-राहत काम के लिए तैयार रहने का आवश्यक निर्देश दिया है.

Also Read: मानसून हो रही है धीरे, इन राज्यों में बादल छाए रहने के बाद भी नहीं है बारिश का अनुमान