india job post

Weather Update: इस राज्य में अगले 72 घंटे कहर ढाएगी बारिश! जानिए दिल्ली सहित देशभर के मौसम का हाल

 | 
"Weather Update, IMD Weather Update, imd rainfall alert today, Weather Forecast 19 september, IMD Weather Alert, weather news, weather live Update today 19 september, delhi today weather update, delhi weather forecast today, today Rain alert, Rainfall In India September, imd rainfall alert today, IMD warns of Cyclonic circulation, imd red alert heavy rainfall, imd issues orange alert, heavy rainfall alert, UP rain, up Weather, UP Monsoon, imd alert for heavy rainfall, Monsoon Rain, IMD Rain Alert, PUNJAB Weather Update, harayana weather update, Aaj Ka Mausam, monsoon rain alert 19 September, Heavy Rainfall, Weather Update 19 September, Delhi Weather news, Punjab Weather Today, Haryana weather update today, Delhi rain alert, Imd Weather Alert punjab, jaipur weather, patna weather, ghaziabad weather, noida weather, agra weather, up rain alert, Himachal pradesh weather Update, Kolkata Weather Forecast Today, mumbai rail alert, today Rain forecast, Monsoon rain, Delhi Monsoon update, Monsoon, बारिश, आज का मौसम"></meta><link rel="canonical

Indiajobpost, New Dehli: देश के कई राज्यों में विदाई के समय मानसून में भी जमकर बरस रहा है। कई दिनों से मध्यम व भारी वर्षा का दौर देखा जा रहा है। अब भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड में बारिश का ये सिलसिला मंगलवार 20 सितंबर तक जारी रह सकता है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 20 सितंबर से ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग क्षेत्रों में तेज बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना बन रही है. आगामी तीन से चार दिन में यह स्थिति देश के पूर्व-मध्य और पूर्वी भागों तक भी विस्तारित होगी. 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा मौसम अपडेट में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20 से 21 सितंबर तक गरज के साथ मध्यम से मूसलाधार बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. वहीं ओडिशा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी क्षेत्र के कुछ हिस्सों सहित भारत के पूर्वी हिस्से में भी इसी तरह का मौसम रहने की भविष्यवाणी भी की गई है. इसी दौरान भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राजधानी दिल्ली में भी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. 

देश के इस राज्य में अगले 72 घंटे तक भारी बारिश अलर्ट 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कम दबाव क्षेत्र के चलते ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, भुवनेश्वर, कोरापुट, मल्कानगिरी समेत कई और जिलों में जोरदार वर्षा हो सकती है.भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने आज सोमवार को पुरी, कालाहांडी, कंधमाल और गंजाम में कुछ स्थानों पर सोमवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. देश के नॉर्थ-ईस्ट हिस्सों के मौसम की बात करें तो 19 सितंबर से 21 सितंबर के बीच असम और मेघालय में बिजली चमकने के साथ तेज बारिश होने का अनुमान जताया गया है.

झारखंड राज्य में होगी बारिश

छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 19 सितंबर से 21 सितंबर तक तेज बारिश (Heavy Rainfall) का अलर्ट जारी की गई है. यहां पर गुमला, पलामू, सराइकेला-खरसावां और सिमडेगा जिलों में मूसलाधार बारिश भी हो सकती है. वहीं 22 से 23 सितंबर तक प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जताया है. इसके बाद सितंबर के अंत से मानसून की विदाई भी शुरू हो जाएगी. 

यूपी में कैसा होगा मौसम 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश में 19 सितंबर को बारिश के साथ आंधी तूफान का पूर्वानुमान भी जारी किया है. लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने राज्य के पूर्वी हिस्सों के 15 जिलों में अगले 24 से 48 घंटे के दौरान मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना भी जताई है.

बिहार का मौसम 

बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से कभी दिन तो कभी रात अमूमन लगभग बारिश हो रही है. लगभग पूरे बिहार में मौसम का यही हाल है. रविवार सुबह भी राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई इलाके में बादल भी छाये रहे. कुछ जगह  बूंदाबांदी हुई. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक एक हफ्ते तक मौसम ऐसा ही रहेगा. 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 4 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय और पूर्वोत्तर भारत में अपेक्षा से कुछ कम बारिश होने की भविष्यवाणी भी की है. वहीं देश के कुछ हिस्सों में मानसून का सिस्टम के कमजोर पड़ने और मानसून ट्रफ के भी हिमालय की तरफ खिसकने के कारण मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी अगले कुछ दिनों तक बारिश अब थमी रहेगी.

Also Read:MP Weather: मध्य प्रदेश में सुस्त हुआ मानसून, विभाग अनुसार 20 सितंबर के बाद करवट बदलेगा मौसम

Also Read:Onion Price: सरकार के इस कदम से, अब प्याज के दामों में आएगा उछाल