india job post

राजस्थान में आज से बदलेगा मौसम की मिजाज, कई जिलों में बारिश के आसार, जानें क्या है IMD की भविष्यवाणी

 | 
Weather changed in Rajasthan, Weather will change in Rajasthan, rain expected in Rajasthan, IMD gave rain warning in Rajasthan, Rajasthan weather alert, Rajasthan weather update, Rajasthan weather news, Jaipur news, Jaipur weather news, Rajasthan news, Rajasthan latest weather news,राजस्थान में मौसम बदला, राजस्थान में मौसम बदलेगा, राजस्थान में बारिश के आसार, आईएमडी ने दी राजस्थान में बारिश की चेतावनी, राजस्थान मौसम अलर्ट, राजस्थान मौसम अपडेट, राजस्थान मौसम समाचार, जयपुर समाचार, जयपुर मौसम समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान के मौसम का ताजा हाल"

Indiajobpost, New Dehli: राजस्थान में आज से मौसम में बदलाव के आसार है। मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक  पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश जिलों में हल्की बारिश (Light rain) भी हो सकती है। और आगामी 10 नवंबर से राजस्थान में पारा गिरना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मंगलवार से मौसम में बदलाव शुरू होने वाला है। राजस्थान में में पश्चिमी विक्षोभ भी आज से सक्रिय हो चुका है। इसके कारण राजस्थानके अधिकांश संभागों में बादल छाए रहेंगे। इसके प्रभाव से कई स्थानों में हल्की बारिश के आसार है।   

राजस्थान राज्य मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने मीडिया से बताया कि इस दौरान बीकानेर, जयपुर और अजमेर संभाग के क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना बन रही है। 9 नवंबर को केवल गंगानगर, हनुमानगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है। जबकि शेष सभी भागों में मौसम के शुष्क बने रहने के आसार भी हैं। और बारिश के बाद पारे में गिरावट भी आएगी।

10 नवंबर से पारे में देखी जाएगी गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक 10 नवंबर से राजस्थान में ठंडक का अहसास बढ़ने की संभावना भी है। 10 नवंबर से प्रदेश में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने के आसार हैं। फिलहाल अधिकांश हिस्सों में रात का पारा 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच तक ही बना हुआ है। अभी हालांकि सर्दी का अहसास नहीं हो रहा है लेकिन रात के समय पंखे की भी जरुरत भी महसूस नहीं हो रही है। मौसम के बदलाव के कारण अस्पतालों में सर्दी जुखाम के मरीजों की तादाद भी बढ़ने लगी है।

कई जगह कोहरे दे चुका दस्तक 

मौसम के बदलाव के इस दौर में कई जगह कोहरे की शुरुआत भी हो चुकी है। शेखावाटी के सीकर जिले में आज सुबह हल्का कोहरा भी देखा गया। इससे वहां तापमान में बढ़ोतरी हुई है। जयपुर संभाग के इस इलाके में अगले दो दिन के दौरान बारिश भी हो सकती है। बारिश से सर्दी भी अब बढ़ने की संभावना है। इससे पहले जयपुर संभाग के ही करौली जिले में हाल ही में कोहरा देखने को भी मिला था। उल्लेखनीय है कि इस बार मानसून भी राजस्थान प्रदेश पर जोरदार तरीके से मेहरबान रहा है। राजस्थान में इस बार रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज हुई है।