india job post

क्या होती है DAP खाद? जानिए इसकी खास बातें और कीमत

 | 
DAP

DAP: बढ़िया फसल के लिए खाद मुख्य भूमिका निभाता है. आज के समय में देश के अधिकतर किसान खेत में डीएपी खाद का प्रयोग करते हैं, चलिए आज हम आपको बताते है कि डीएपी खाद से संबंधित पूरी जानकारी देते हैं.

जानकारी अनुसार बताते है कि DAP का पूरा नाम डाई अमोनियम फास्फेट (Di Ammonium Phosphate) होता है, जो कि क्षारीय प्रकृति का रासायनिक उर्वरक होता है. इसकी शुरुआत वर्ष 1960 में हुई थी.

यह रासायनिक उर्वरकों में सबसे अलग महत्व वाले खादों में आता है. भारतीय बाजार में भी किसानों के बीच यह खाद बहुत लोकप्रिय होता है.

क्या है डीएपी खाद 

DAP खेत में प्रयोग होने वाली फोस्फोरिक खाद में एक ऐसी खाद है जिसका प्रयोग सबसे ज्यादा हरित क्रांति के बाद से किया जाने लगा हैं. बता दें कि इस खाद में 18 प्रतिशत नाइट्रोजन व 46 प्रतिशत फास्फोरस होता है. यह ही नहीं इसमें पोषक तत्वों के साथ 39.5 प्रतिशत घुलनशील फास्फोरस, 15.5 प्रतिशत अमोनियम नाइट्रेट होता है. यह खाद भारतीय बाजार में 50kg के पैक के साथ आता है.

डीएपी खाद की मुख्य बातें 

इसके प्रयोग से फसलों को पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए होता है.

इससे पौधा अच्छे से ग्रोथ और विकास कर सकते हैं.

बाजार में डीएपी का नया रेट? 

भारतीय बाजार में किसानों के लिए सब्सिडी और बिना सब्सिडी के भी खाद मिलती है. बाजार में बिना सब्सिडी वाले 50 किलोग्राम की बोरी DAP खाद की कीमत करीब 4073 रुपए तक होती है. वहीं सब्सिडी वाले 50 किलोग्राम के बोरी की कीमत 1350 रुपए में मिलती है.

सरकारी नियम के अनुसार खाद 

देश में खाद की कालाबाजारी को कम करने के लिए सरकार समय-समय पर किसानों के लिए खाद की नई लिस्ट लाती रहती है, जिसमें पूरी जानकारी मौजूद होती है कि एक किसान को उसके खेत के लिए कितनी खाद देनी चाहिए.

जैसे कि- इस वर्ष कृषि विभाग ने आलू में 307 किलो यूरिया, 326 किलो डीएपी, 25 किलो सल्फर, 30 किलो जिंक और 12 किलो बोरोन देने का फैसला किया है. इसके साथ साथ गेहूं के लिए 275 किलो यूरिया, 130 किलो डीएपी, 20 किलो सल्फर, 35 किलो जिंक आदि खाद दी जाएगी.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update: इस राज्य में भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी, दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

ये भी पढ़े: Delhi Weather Today : दिल्ली में बदला मौसम, उमस भरी गर्मी से मिली राहत जमकर बरसे बदरा

ये भी पढ़े: Punjab Weather Update: पंजाब में मानसून का दूसरा दौर शुरू, आगामी 3 दिन तक इन जिलों में बारिश के आसार

ये भी पढ़े: MP Weather Update: मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम, अब जबलपुर,भोपाल व इंदौर सहित कई जिलों में बारिश के आसार