india job post

Monsoon 2023: किसानों के चेहरे खिले, IMD की मानसून को लेकर भविष्यवाणी से राहत

 | 
Indian Meteorological Department, Indian Meteorological Department forecast, IMD forecast, latest weather update, monsoon, rain, Indian Meteorological Department press conference, agriculture news, agriculture news Hindi, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की भविष्यवाणी, आईएमडी की भविष्यवाणी, मौसम का ताजा अपडेट, मानसूम, बारिश, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का प्रेस कॉन्फ्रेंस, कृषि न्यूज, कृषि न्यूज हिन्दी

Indiajobpost, नई दिल्ली:  देश के भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मानसूम को लेकर अब ताजा अपडेट जारी किया है. IMD का कहना है कि इस साल मानसून के सामान्य रहने की संभावना भी बन रही है. ऐसे में बारिश को लेकर किसानों को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. तो किसान भाई खरीफ फसल की तैयारी अच्छी तरह से कर सकते हैं. मौसम विभाग के अनुसार, इस साल अल नीनो का खतरा भी कम रहेगा. ऐसे में मानसून के दौरान बारिश के सामान्य रहने की उम्मीद बन रही है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि जून से सितंबर महीने के बीच 83% बारिश तक होने की संभावना है. ऐसे में धान की खेती करने वाले किसानों को बारिश से प्रयाप्त पानी भी मिलता रहेगा. वहीं, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बारे में भी जानकर किसान भाई अब खुश हो जाएंगे. IMD ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम की स्थिति भी सामान्य रहेगी. इस दौरान अच्छी बारिश भी हो सकती है.

अच्छी बरसात होने के आसार 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मौसम विज्ञान महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि इस साल करीब पूरे देश में सामान्य बारिश होने की संभावना बन रही है. लेकिन उत्तर पश्चिम भारत और पश्चिम मध्य भारत के कुछ हिस्सों में मॉनसून सामान्य से कुछ कम रह भी सकता है. उन्होंने कहा कि इस साल बीते चार महीनों में 87 सेंटीमीटर तक बारिश हुई है. डॉ मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि इस बार देश के पहाड़ी इलाको में सामान्य से कम बर्फबारी दर्ज हुई है. उनकी माने तो सामान्य से कम बर्फबारी होने से मानसून लगभग बेहतर रहता है, जिससे मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश होती है. ऐसे में अच्छी बरसात होने की उम्मीद भी है.

इन राज्यों में होगी खूब बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि इस मानसून गोवा, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार, और तमिलनाडु समेत अधिकांश राज्यों में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है. वहीं, मेघालय, मणिपुर, आसाम और अरुणाचल प्रदेश में भी जरूरत से अधिक बारिश होने की संभावना अभी है.

यह भी पढ़े : मंडी भाव 9 अप्रैल 2023: देश भर की हाजिर मंडियो से गेहूं, सरसों, नरमा, ग्वार, जौ, मुंग, अन्य फसलों के ताजा भाव