india job post

Challan: क्या ईयरफोन लगाकर कार या बाइक चलाने पर भी कट सकता है चालान? क्या कहता है नियम

 | 
Traffic challan

Traffic challan rules: सड़क पर वाहन चलाते समय हमें कई नियमों का पालन करना पड़ता है। हमारे पास जरूरी दस्तावेज होने चाहिए और साथ ही हम ऐसा कोई काम नहीं कर सकते जिससे दूसरों को खतरा हो। वाहन चलाते या बाइक चलाते समय फोन का इस्तेमाल करने पर आपका चालान काटा जा सकता है। इससे हम सभी वाकिफ हैं। लेकिन क्या हम गाड़ी चलाते समय ब्लूटूथ हेडसेट के माध्यम से फोन सुन सकते हैं और क्या ऐसा करने के लिए हमसे शुल्क लिया जाएगा? बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप गाड़ी चलाते समय हेडफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं

दरअसल, ट्रैफिक नियमों में साफ तौर पर लिखा है कि आप गाड़ी चलाते समय फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर राज्यों के मोटर व्हीकल कानून में ब्लूटूथ हेडसेट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में भी कई तरह की बातों का जिक्र किया गया था. कुछ शोध करने के बाद हमें बैंगलोर ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर इससे जुड़ा एक नियम मिला। जहां पर साफ लिखा है कि मोबाइल फोन के अलावा ब्लूटूथ हेडफोन और हेडफोन लगाकर आपका चालान काटा जा सकता है.

कई रुपये का कटेगा चालान

"न केवल सेल फोन का उपयोग है, बल्कि ड्राइविंग करते समय हाथों से मुक्त उपकरणों (ईयरफ़ोन, ब्लूटूथ हेडसेट इत्यादि) का भी उपयोग है। सेल फोन के उपयोग की अनुमति है। धारा 184 (सी) के तहत एमवी अधिनियम के अनुसार, कोई भी व्यक्ति वाहन चलाते या चलाते समय पोर्टेबल संचार उपकरणों (मोबाइल फोन) का उपयोग नहीं कर सकता है, एलएमवी के लिए 1500/- और एलएमवी के लिए 1500/- रुपये और अन्य वाहनों के लिए 5000 रुपये। 10,000/- रुपये का भारी जुर्माना।

Read Also: सितंबर में नेक्सा की कारों पर दिया जा रहा है डिस्काउंट, बचा सकते हैं 48 हजार रुपये तक

Read Also: ईंधन वाहनों से भी कम कीमत में Electric Car, फायदे जान रह जायेंगे हैरान