india job post

देश की पहली इलेक्ट्रिक 520 KM रेंज वाली MPV कार लॉन्च , जानें टॉप स्पीड सहित अन्य धांसू फीचर

 | 
byd,e6 electric mpv,electric car,बीवाईडी,ई6 इलेक्ट्रिक एमपीवी,इलेक्ट्रिक कार, , electric car, BYD e6 electric MPV, Electric Car Range, ev top speed"

इलेक्ट्रिक कारों का बाजार भारत में धीरे-धीरे बढ़ रहा है। टाटा (Tata) और ओला (OLA) जैसी स्वदेशी कंपनियां भी लगातार अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स देश के बाजार में लॉन्च कर रही है। भारतीय बाजार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में काफी उभरता बाजार है। तो कई विदेशी कंपनियां भी अब यहाँ पर अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतार रही है। अब पड़ोसी देश चीन की एक कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में लॉन्च कर दी है. और इस कार की खास बात यह है कि यह कार सिंगल चार्ज पर लगभग 520 किलोमीटर की रेंज भी देती है और इसकी टॉप स्पीड 120 किमी प्रति घंटा तक है. 

1. बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) e6 electric MPV Launch

 चीन की मशहूर कार कंपनी बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) ने भारतीय बाजार में निजी खरीदारों के लिए अपनी e6 इलेक्ट्रिक MPV को अब लॉन्च कर दिया है. जानकारी के लिए बता दे कि बीते साल के आखिर में E6 को सिर्फ कमर्शियल व्हीकल के तौर पर पेश किया गया था. अब यह निजी ग्राहकों के लिए भी देश में उपलब्ध हो गई है.

2. बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) e6 electric MPV Variants

बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) की इस e6 electric MPV के वेरिएंट की बात करें तो यह ग्राहकों के लिए GL और GLX नाम के दो वेरिएंट में लॉन्च की गई है.  बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) e6 वर्तमान में देश के बाजार में एक मात्र ऐसी इलेक्ट्रिक MPV है जो कि निजी खरीदारों के लिए भी उपलब्ध है. बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) कंपनी को आशा है कि इसे भारतीय मार्केट में काफी अच्छा रिस्पांस मिल सकता है. 

3. बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) e6 electric MPV Specifications

बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) की इस इलेक्ट्रिक कार के स्पेसिफिकेशंस की बात की जाए तो इस कार में 71.7 kWh लिथियम-आयन पावर की बैटरी दी गई है जो कि सिंगल फ्रंट-एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर को पावर प्रदान करती है. इससे ज्यादा से ज्यादा 95 PS की पावर और 180 Nm का पीक टॉर्क जनरेट होता है. वहीं इस  e6 electric की टॉप स्पीड की बात करें तो BYD e6 electric MPV  की टॉप स्पीड 130 किमी प्रति घंटा तक की है. 

4. BYD e6 electric MPV Range & Charging

BYD e6 electric MPV की रेंज की बात की जाए तो  e6 electric कंपनी दावा करती है कि यह सिंगल चार्ज में के मुताबिक 520 किमी तक भी दौड़ सकती है. अगर e6 electric की चार्जिंग की बात की जाए तो यह डीसी फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है जिससे यह 35 मिनट में 30-80 प्रतिशत तक चार्ज भी हो सकती है और सिर्फ 90 मिनट में फुल चार्ज की जा सकती है.वहीं GLX ट्रिम वेरिएंट के साथ 40 kW वॉल-माउंटेड AC फास्ट चार्जर ऑप्शन भी आता है जो कि इसे 2 घंटे में फुल चार्ज भी कर सकता है जबकि इसे स्टैंडर्ड 6.6kW एसी चार्जर से चार्ज करने में 12 घंटे तक का समय लगता है.

5. बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD)  e6 electric MPV Features

BYD e6 electric MPV कार के फीचर्स की बात करें e6 में LED DRLs, लेदर सीट्स, 6 वे एडजस्टेबल ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट्स, इन-बिल्ट नेविगेशन के साथ-साथ CN95 एयर और ब्लूटूथ भी है. वहीं इंटरनेटमेंट के लिए वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ 10.1-इंच रोटेटेबल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है. कार के ब्नेकिंग सिस्टम की बात करें तो एमपीवी में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी लगा हुआ है. इस एमपीवी के साथ 8 साल या 5 लाख किमी की बैटरी सेल वारंटी भी प्रदान करती है. ऐसे में यह कार भारतीय मार्केट में एक गेमचेंजर भी साबित हो सकती है. 

6. बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) e6 electric MPV Price

इस नई बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) e6 electric MPV इलेक्ट्रिक कार की कीमत की बात की जाए तो BYD e6 की शुरुआती एक्स शोरुम कीमत 29.15 लाख रुपये से शुरू है. इस कीमत में यह कार यूजर्स की जेब पर एक बड़ी चपत भी लगाने वाली है. हालांकि इस रेंज में कंपनी के पास फिलहाल कोई अहम कंपटीटर भी भारतीय बाजार में उपलब्ध नहीं है. 

Also Read: Aloevera: किसान एलोवेरा की खेती करके कमा सकते हैं बेहतर मुनाफा, यह है फार्मिंग का तरीका

Also Read: खिड़की से मिलेगी बिजली, गजब तकनीक तैयार है, बिल भी नहीं आएगा,

Also Read: खुशखबरी किसानों के खातों में बस इतने दिन बाद आएगी अगली किस्त, जानें पीएम-किसान योजना का ताजा अपडेट

Also Read: केंद्र सरकार ने तुअर, उड़द, मसूर की खरीद लिमिट में की बढ़ोतरी , किसानों को होगा मोटा मुनाफा

Also Read: मंदसौर, नीमच मंडी भाव 1 सितंबर 2022: सोयाबीन की आवक बढ़ी लेकिन रेट रहे मंदे

Also Read: Wheat Rate Today: देश की अलग-अलग मंडियो में गेहूं के भाव जानें (1 सितंबर 2022)

Also Read: Weather Update: देश के इन राज्यों में आने वाले 4 दिनों तक बारिश का कहर जारी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी