india job post

Automobile: अब गाड़ी में ये बदलाव करें और जबरदस्त माइलेज मिलेगी, जान लीजिए आसान सी ट्रिक

 | 
कार

Automobile News in Hindi: हर कोई चाहता है कि उसकी कार का माइलेज अच्छा हो। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच यह चिंता का विषय बनता जा रहा है। अच्छा माइलेज पाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन सबसे असरदार तरीका है गाड़ी चलाना। यहां हम आपको 5 कार ड्राइविंग टिप्स देते हैं, जो आपकी कार के माइलेज को जरूर बढ़ाएंगे।

1. इस गति से गाड़ी चलाना: कार की गति सीधे उसके द्वारा तय की गई मील को प्रभावित करती है। खुली सड़क पर वाहन चलाते समय वाहन की अधिकतम गति 80 किमी/घंटा रखें। इसके ऊपर की गति जितनी अधिक होगी, ईंधन की खपत उतनी ही अधिक होगी।

2. आसानी से बढ़ाएं स्पीड: कार की स्पीड धीरे-धीरे बढ़ाएं। गति में अचानक वृद्धि या कमी के कारण कार अच्छा माइलेज नहीं देती है। कार को एक ही लेन में रखें, आप कार की गति भी बनाए रखेंगे।

Also Read: Wheat Export: सरकार द्वारा प्रतिबंध के बाद भी देश से 1.3 मिलियन टन गेहूं का हुआ निर्यात, आँकड़े जारी

3. सही स्पीड पर सही गियर: कार को हमेशा सही गियर में चलाने से आपको अच्छा माइलेज मिल सकता है. उच्च गियर में कम गति और कम गियर में उच्च गति अवशिष्ट ईंधन। गति के अनुसार गति बदलें। यह आपकी कार के इंजन पर तनाव को भी कम करता है।

4.क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल: क्रूज कंट्रोल का फीचर लंबे समय से वाहनों में रहा है. इस फीचर के साथ कार तय स्पीड से चलती है। इस फीचर का इस्तेमाल आप हाईवे और खुली सड़कों पर कर सकते हैं, जिससे आपको अच्छा माइलेज भी मिलेगा।

Read Also:पुरानी जीप को बदल दिया इलेक्ट्रिकल गाड़ी में, आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर दी बधाई

5.बार-बार ब्रेक दबाने से बचें: ब्रेक को बार-बार दबाने से बचें। इसका सबसे आसान तरीका है कि आप अपने सामने वाले वाहन से पर्याप्त दूरी बनाकर रखें। इसके अलावा सामने वाले गियर नॉब या अन्य बाधा को देखकर धीमा करें, ताकि कम ब्रेक का इस्तेमाल किया जा सके।

Read Also:भारतीय बाजार में लॉन्च हुई यह धमाकेदार लुक वाली बाइक, 10 हजार रुपए में करें बुक