india job post

Tata Nexon EV Jet Edition: टाटा नेक्सन ईवी का जेट एडिशन लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

 | 
Tata Nexon

Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने भारत में Tata Nexon EV Jet Edition (टाटा नेक्सन ईवी जेट एडिशन) को XZ+ Lux Prime Jet वैरिएंट के लिए 17.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। Tata Nexon EV Jet Edition दो और वेरिएंट XZ+ Lux MAX Jet और XZ+ Lux MAX Jet AC FC WMU में उपलब्ध होगा, जिनकी कीमत क्रमशः 19.54 लाख रुपये और 20.04 लाख रुपये (दोनों एक्स-शोरूम) है। 

जेट एडिशन, टाटा मोटर्स की एसयूवी लाइनअप का एक नया स्पेशल एडिशन है जिसे कुछ दिनों पहले लॉन्च किया गया था। कंपनी ने पहले नेक्सन, हैरियर और सफारी मॉडल के जेट एडिशन लॉन्च किए थे और अब टाटा नेक्सन ईवी को भी लाइनअप में जोड़ा गया है।

टाटा मोटर्स के मुताबिक, जेट एडिशन कारों को स्टैंडर्ड वैरिएंट की तुलना में ज्यादा भव्य और शानदार एक्सपीरियंस देने के इरादे से बिजनेस जेट के आधार पर तैयार किया गया है। जेट एडिशन Nexon EV MAX और Nexon EV Prime दोनों में उपलब्ध है। 

स्टारलाइट के नए शेड में स्पेशल डुअल-टोन पेंट स्कीम, जिसे कंपनी ने स्टारलाइट नाम दिया है, टाटा नेक्सन ईवी जेट एडिशन लाइन की नई खासियत है जो आपका ध्यान अपनी ओर खींचती है। इस कार में प्लेटिनम सिल्वर रूफ को एक भूरे कांस्य रंग के साथ प्रभावी रूप से मिक्स किया गया है।

Tata Nexon और Nexon EV में जेट ब्लैक अलॉय व्हील, बूट लिड पर मैट ब्लैक राइटिंग, और सिल्वर स्किड प्लेट्स हैं जो नए पेंट जॉब के उलट फ्रंट और रियर बंपर को सजाते हैं। ग्रेनाइट ब्लैक में रूफ रेल और सैटिन ग्रेनाइट ब्लैक में हर तरफ बेल्ट लाइन भी उपलब्ध हैं। डार्क क्रोम ईवी बैजिंग के उलट, जो ईवी मॉडल के लिए खासतौर पर रखी गई है, इसे फ्रंट फेंडर पर 'जेट' बैज भी मिलता है। 

नेक्सन ईवी जेट एडिशन के लिए एक हल्के इंटीरियर अपग्रेड में ऑयस्टर व्हाइट और ग्रेनाइट ब्लैक का एक डुअल-टोन इंटीरियर शामिल है, डैशबोर्ड में ब्रॉन्ज कलर मिलता है, जो कार के दरवाजे के हैंडल पर भी दिया गया है। सभी पांच सीटों की अपहोलस्ट्री ऑयस्टर व्हाइट कलर में कंट्रास्ट ब्रॉन्ज स्टिचिंग के साथ आती है। सिर्फ फ्रंट सीट्स के हेडरेस्ट में एम्ब्रॉइडरी की गई है जिसमें 'जेट' लिखा है। 

Nexon EV Prime मल्टी-मोड रीजेन, क्रूज कंट्रोल, इनडायरेक्ट टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (iTPMS), स्मार्टवॉच इंटीग्रेटेड कनेक्टिविटी फीचर्स और 110 सेकंड के चार्जिंग टाइमआउट के साथ आता है। इसमें 127 bhp के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो 30.2 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित है। जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह अधिकतम 312 किमी (ARAI प्रमाणित) की रेंज देती है। 

Nexon EV Max (नेक्सन ईवी मैक्स) में एक 40.5 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है जो एक बार फुल चार्जिंग पर (मानक परीक्षण स्थितियों के तहत) 437 किमी की एआरएआई-प्रमाणित रेंज देता है। यह एक पर्मानेंट मैगनेट सिक्रॉनस एसी मोटर को पावर देता है। जिसमें 141 bhp और 250 Nm का आउटपुट मिलता है। यह कार 9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। 

Nexon EV Max या तो 3.3 kW चार्जर या 7.2 kW AC फास्ट चार्जर के साथ आता है। बाद वाला 6.5 घंटे में कार की बैटरी को फुल चार्ज कर सकता है। 50 kW DC फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके कार को सिर्फ 56 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। 

Read also: पॉल्यूशन सर्टिफिकेट न होने पर ई-स्कूटर का चालान हुआ तो, Anand Mahindra ने ली चुटकी ऐसे