Male lion : शेर क्या सचमुच ही बूढ़ा होने पर आत्महत्या कर लेता है, कैसे गुजरता हैं जंगल के राजा का बुढ़ापा

Male lion : नर शेर भोजन के लिए कभी शिकार नहीं करता। 90% शेरनी शिकार करते हैं। जब एक शेर बूढ़ा हो जाता है, तो दूसरे शेर उसकी जगह कब्जा करने की कोशिश करते हैं।

Lion: जंगल का राजा शेर है। वह पूरे जंगल में शान से रहता है और लगभग हर जंगली जानवर उससे डरते हैं। आपने शेर के इन गुणों से प्रभावित होकर अक्सर लोगों को शेर से तुलना करते देखा होगा। लेकिन, क्या कभी सोचा है कि शेर का जीवन जब वह बूढ़ा हो जाता है और शिकार नहीं कर पाता? क्या वह खुद को मार डालता है? जंगल के राजा शेर की जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प प्रश्नों के जवाब आज हम पढ़ेंगे।

वृद्धावस्था में शेर क्या करता है?

यह एक आम गलतफहमी है कि शेर बूढ़ा होने पर शिकार नहीं कर सकता। ऐसे में वह मर जाता है। यह सही नहीं है। Shere 25 वर्ष की उम्र में ही कमजोर हो जाता है। शेर बूढ़ा हो जाता है। जब शेर युवा होता है, तो वह जिसका चाहे शिकार करता है, क्योंकि उसमें काफी ऊर्जा और उत्साह होता है। वह बूढ़ा हो जाता है और शक्ति और उत्साह कम हो जाता है। यही कारण है कि बुढ़ापे में वह कमजोर और छोटे जानवरों का शिकार करता है। वह समय के साथ और कमजोर होता चला जाता है. आपको बता दे की शेर 25 साल की उम्र में कमजोर  फ़ील करने लगता हैं।

दूसरे शेरों से लड़ता है

जब एक शेर बूढ़ा हो जाता है और अपने जंगल को सुरक्षित रखने में असमर्थ हो जाता है, तो वह अपनी जगह को दूसरे शेरों से छीनने की कोशिश करता है। लड़ाई के दौरान बुरा शेर गंभीर रूप से घायल हो जाता है और फिर उसी घाव से मर जाता है।

शिकार नहीं करता है शेर

नर शेर भोजन के लिए कभी शिकार नहीं करता। आपको बता दे की 90 फीसदी शेरनी शिकार करते हैं। वह जंगल में गश्त करता है और शेरनी को बाकी जानवरों से बचाता भी है। अगर शेर लड़ाई में जीवित बच भी जाता है, तो उसकी शेरनी विजेता युवा शेर के साथ भी रहती है। तब पुराने शेर भूख से मर भी जाता है।

Leave a Comment