UP Weather: यूपी का यह शहर हुआ शिमला से भी ठंडा, तापमान पहुंचा 6 से नीचे

UP Weather: उत्तर पश्चिम से बर्फीली पछुआ हवाओं की वजह से लखनऊ में शीतलहर है। लखनऊ और अन्य जिलों में प्राइमरी से कक्षा आठ तक के सभी बोर्ड स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी गई है।

UP का यह शहर हुआ शिमला से भी ठंडा, तापमान पहुंचा 6 से नीचे

The Chopal, UP Weather: उत्तर पश्चिम से बर्फीली पछुआ हवाओं की वजह से लखनऊ में शीतलहर है। लखनऊ में पिछली रात सीजन की सबसे ठंडी रात रही, जहां न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस था। सोमवार को भी मौसम विभाग ने कड़ाके की ठंड की चेतावनी दी है। लखनऊ और अन्य जिलों में ठंड की वजह से प्राइमरी से कक्षा आठ तक के सभी बोर्ड स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी गई है। रविवार देर शाम लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने अवकाश का आदेश दिया। सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक कक्षा नौ से बारह तक विद्यालयों में कक्षाएं चलेंगी।

रविवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान हिमाचल प्रदेश के शिमला से भी कम था। शहर का सबसे अधिक तापमान 14.5 डिग्री था, जो सामान्य से 6.2 डिग्री कम था। शिमला एयरपोर्ट पर 18.8 डिग्री तापमान था, जबकि शहर में 17.0 डिग्री था। मनाली का सर्वोच्च तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस था। सोमवार को भी लखनऊ में गर्म हवा रहेगी।

अत्यधिक सर्दी को देखते हुए, लखनऊ में प्राइमरी से कक्षा आठ तक के सभी बोर्ड स्कूलों में छुट्टी रहेगी और आठवीं से 16 तक स्कूल बंद रहेंगे। रविवार देर शाम जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने अवकाश का आदेश दिया। सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक विद्यालयों में कक्षाएं कक्षा नौ से 12 तक चलेगी।

फसलों पर संकट, उत्तर प्रदेश में शीतलहर गहराती जा रही है रात में पांच डिग्री से कम तापमान वाले क्षेत्रों में पाला पड़ने की संभावना है। फसलों को नुकसान होने की आशंका है। रविवार को मेरठ में सबसे ठंडा पारा 2.9 डिग्री था।

रूस से साइबेरिया की ओर से आने वाली ठंडी हवाओं की गति घटी है। रविवार को मौसम ने इसलिए कुछ राहत दी। दिन में सूरज बादलों को चीरकर कुछ देर बाहर निकला। दोनों न्यूनतम और अधिकतम तापमान ऊपर चले गए। इससे महानगरों में ठंड और गलन से जूझ रहे लोगों को कुछ राहत मिली है।

रविवार की सुबह सर्द थी। आसमान में कोहरे और धुंध के बादल छाए रहे। ठंडी पछुआ हवाएं चली। साइबेरिया से आ रहे ठंडे हवा का प्रभाव कम था। इसकी वजह से न्यूनतम तापमान बढ़ा। शनिवार को सबसे कम 4.2 डिग्री सेल्सियस था। रविवार को फिर 8.3 डिग्री सेल्सियस हुआ। शुक्रवार को भी न्यूनतम 8.3 डिग्री सेल्सियस था।

रविवार को बादलों को चीरकर निकला सूरज भी कमजोर रहेगा। दोपहर में बादलों से सूरज निकल गया। दिन में सूरज की तपिश से अधिकतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ा है। रविवार को अधिकतम दिन का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस था। शुक्रवार को अधिकतम दिन का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस था। तापमान सामान्य से छह डिग्री गिर गया है।

लखनऊ मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने कहा कि साइबेरिया वेव की रफ्तार कम हुई है। यह कमजोर हो गया है। इसलिए मौसम सुधर रहा है। अगले तीन से चार दिनों के दौरान भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहेंगे। कड़ाके की ठंड जारी रहेगी।

Leave a Comment