india job post

खुशखबरी: केंद्रीय कर्मचारियों फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट, अब इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी!

 | 
"7th Pay Commission, DA hike, Salary Hike, Basic Salary, Basic Salary Hike, Fitment Factor, business news in hindi, utility news in hindi, Fitment Factor hike, 7th Pay Commission News, सातवां वेतन आयोग, डीए हाइक, सैलरी हाइक, बेसिक सैलरी, hindi news, latest news in hindi, google news in hindi, breaking news in hindi, zee news hindi, utiliyt news in hindi,

7th Pay Commission Fitment Factor Update: अब देश के केंद्र कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर आ रही है। और ये खबर खास उन केन्द्रीय कर्मचारियों  के लिए है। जो बीते काफी समय से फ‍िटमेंट फैक्‍टर में आने वाले बदलाव का इंतजार कर रहे थे। क्योंकि फ‍िटमेंट फैक्‍टर में बदलाव लागू होते ही सैलरी स्‍ट्रक्‍चर में भी बड़ा बदलाव आएगा. सूत्रों के हवाले से म‍िली खबर के अनुसार स‍ितंबर के अंत में सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी भी बढ़ सकती है।

बीते लंबे समय से हो रही बदलाव की मांग

इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से अब स‍ितंबर में ही फिटमेंट फैक्टर पर फैसला भी लि‍या जा सकता है। और इसमें बदलाव होते ही कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी भी बढ़ जाएगी. और इस फिटमेंट फैक्टर में बदलाव होते ही पूरी सैलरी पर इसका असर भी द‍िखाई देगा। और केन्द्रीय कर्मचारियों द्वारा उम्‍मीद की जा रही है क‍ि फिटमेंट फैक्टर को लेकर स‍ितंबर के अंत तक बैठक भी हो सकती है। यद‍ि इस बात पर सहमति बनती है तो लगभग 52 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत बढ़ोतरी होगी। सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग भी कर रहे हैं.

कर्मचारियों की सैलरी में फिटमेंट फैक्टर की होती है अहम भूम‍िका 

बता दे कि केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 % के ह‍िसाब से अब फिटमेंट फैक्टर द‍िया जा रहा है. अब इसे स‍ितंबर में बढ़ाकर 3.68 गुना तक क‍िया जा सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करने में फिटमेंट फैक्टर बहुत अहम भूम‍िका भी न‍िभाता है। और फ‍िटमेंट फैक्टर में बदलाव का मतलब है इससे कर्मचारियों की सैलरी पर भी असर पड़ेगा। बता दे कि इसके आधार पर ही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी भी बढ़ाई जाती है.

अंतिम बार 2017 में हुआ था कर्मचार‍ियों की बेस‍िक सैलरी

अब फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने तक करने से मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये तक हो जाएगी. सरकार की तरफ से इससे पहले 2017 में इंट्री लेवल कर्मचार‍ियों की बेसिक सैलरी बढ़ाकर उन्‍हें खुश कर दिया था. लेक‍िन उसके बाद अब तक इसमें क‍िसी तरह का बदलाव भी नहीं क‍िया गया. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को न्‍यूनतम सैलरी के तौर पर 18 हजार रुपये तक म‍िलते हैं वहीं अधिकतम सैलरी 66,900 रुपये तक म‍िलती है.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update: इस राज्य में भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी, दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना

ये भी पढ़े: Delhi Weather Today : दिल्ली में बदला मौसम, उमस भरी गर्मी से मिली राहत जमकर बरसे बदरा

ये भी पढ़े: Punjab Weather Update: पंजाब में मानसून का दूसरा दौर शुरू, आगामी 3 दिन तक इन जिलों में बारिश के आसार

ये भी पढ़े: MP Weather Update: मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम, अब जबलपुर,भोपाल व इंदौर सहित कई जिलों में बारिश के आसार