india job post

Alert: 1 सितंबर से होंगे यह बड़े बदलाव, किसान से आम आदमी पर पड़ेगा असर

 | 
New Rules From 1 September 2022,  yamuna expressway toll tax rate from 1 September 2022, pnb kyc, Ghaziabad circle rate from 1st September 2022, lpg rasoi ga

कल नए महीने यानी सितंबर (September) की शुरुआत भी होने वाली है. नए महीने की पहली तारीख से कई तरह के बदलाव भी होने जा रहे हैं. इस महीने बैंकिंग (Banking) सेक्टर के नियम में भी बदलाव होंगे. साथ ही रसोई गैस (LPG) की कीमतों में भी बदलाव भी हो सकता है. किसानों को भी नए महीने की शुरुआत से पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) से जुड़े काम को निपटाना भी जरूरी है. ऐसे कई बदलाव हैं, जो कल यानि एक सितंबर से होने वाले हैं. इनमें से अगर आपका कोई जरूरी काम अब तक पूरा नहीं हो सका है, तो इसे आज तुरंत निपटा लीजिए.

PNB बैंक KYC Updates

देश में पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से काफी लंबे समय से केवाईसी (Know Your Customers) अपडेट करने को कह रहा है. बैंक ने अब साफ तौर पर कह दिया है कि KYC अपडेट कराने की अंतिम तारीख 31 अगस्त है. बैंक ने ट्वीट कर ग्राहकों को सूचित भी किया था कि रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के मुताबिक , सभी ग्राहकों को KYC अपडेट करना बहुत जरूरी है. इस काम को पूरा करने के लिए बैंक ने आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 ही तय की है.

घरेलू गैस की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बदलाव भी करती हैं. ऐसे में हो सकता है कि रसोई गैस की कीमतों में इजाफा भी हो जाए. अगर आप बढ़ी हुई कीमतों से राहत चाहते हैं तो आज ही अपना LPG सिलेंडर आज बुक करा लें, आज बुक कराने पर नई दरों से आपको भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा. 

पीएम किसान योजना 

देश के किसानों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने के लिए किसानों को e-KYC कराने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2022 तय की है. अगर किसान 31 अगस्त तक ये काम को नहीं पूरा करते हैं, तो उनकी अगली किस्त भी अटक सकती है. 

कल से बढ़ जाएंगे टोल टैक्स

जो लोग दिल्ली आने जाने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें एक सितंबर से ज्यादा टोल टैक्स चुकाने होंगे. नई बढ़ोतरी के मुताबिक, कार, जीप, वैन और हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल की दर को 2.50 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर अब 2.65 किलोमीटर कर दिया गया है. प्रति किलोमीटर पर 10 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है.

वही हल्के कमर्शियल वाहन, हल्के माल वाहन या मिनी बसों के लिए टोल टैक्स को 3.90 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर अब 4.15 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है. बस या ट्रक के लिए टोल की दर को 7.90 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर अब 8.45 रुपये प्रति किलोमीटर तक कर दिया गया है. इससे पहले यमुना एक्सप्रेसवे के टोल टैक्स में इजाफा वर्ष 2021 में हुआ था.

अब बीमा एजेंटों का कमीशन कम

IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में भी बदलाव किया है. अब इंश्योरेंस एजेंट को 30 से 35 % की बजाय 20 % ही कमिशन मिलेगा. इससे लोगों की प्रीमियम की राशि भी कम आएगी. 

ऑडी कंपनी की कारें महंगी 

अगर आप सितंबर के महीने में कोई ऑडी कार खरीदने का प्लान बना कर रहे हैं, तो ये कार भी महंगी होने वाली है. ऑडी कार की कीमतों में 2.5 % तक का इजाफा होने वाला है. और नई कीमतें 20 सितंबर से लागू होने वाली हैं.

गाजियाबाद में बढ़ेगा सर्किल रेट

अगर आप गाजियाबाद में प्रॉपर्टी खरीदने का कोई प्लान बना रहे हैं, तो अब आपको एक सितंबर से ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा. गाजियाबाद में सर्किल रेट में 2 से 4 % की बढ़ोतरी होने वाली है.

Also Read: Indore Daal Mandi Bhav: मंडी में तुवर के भाव में आया उछाल, जानिए अन्य दालों के ताजा भाव

Also Read: इन राज्यों में जारी रहने वाला है मॉनसून का कहर, आने वाले 5 दिन हो भारी बरसात, मौसम विभाग की चेतावनी

Also Read: Aaj Ka Sarso Ka bhav: सरसों में गिरावट, देश की मंडियो में आज सरसों का भाव, जानिए

Also Read: कोटा मंडी भाव 31 अगस्त 2022: सोयाबीन में तेजी, सरसों भाव में गिरावट का दौर जारी

Also Read: Animal Grass feed: किसान पशुओं को खिलाए यह 3 प्रकार की घास, बढ़ जाएगा दूध उत्पादन