india job post

Crude Price Latest Update: क्रूड ऑइल 85 डॉलर बैरल से नीचे आया, क्या? भारत में त्योहारों पर सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल

 | 
Petrol Diesel Price Cut,crude price Today,Brent Crude Oil,Crude Price Latest Update,Crude Oil Price Slips Below 85 Dollar,WTI Crude Oil,Festive Season,क्रूड ऑयल, पेट्रोल डीजल के दाम"

Crude Price Latest Update: भारत देश के लिए एक राहत भरी खबर आ रही है. ग्लोबल मार्केट में क्रूड तेल के दामों में बुधवार के ट्रेडिंग सेशन में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. कच्चे तेल के दाम जनवरी 2022 के 8 महीने में पहली बार 85 डॉलर प्रति बैरल के नीचे जा चुका है.  वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड ऑयल 85 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गया है. फिलहाल WTI क्रूड ऑयल के रेट 83.72 डॉलर प्रति बैरल के नीचे तक चला गया है. तो ब्रेंट क्रूड ऑयल के दामों में भी बड़ी गिरावट भी अब देखी जा रही है. ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 90 डॉलर प्रति बैरल के नीचे तक कारोबार कर रहा है. 

कच्चे तेल के दामों में आई गिरावट 

बाजार जानकारों के मुताबिक अब डॉलर की मजबूती और ग्लोबल मांग में कमी के आसार के चलते कच्चे तेल के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है. दरअसल अमेरिकी यूरोप में आई मंदी और चीन में मांग घटने के आसार के चलते कच्चे तेल के दामों में ये बड़ी गिरावट आई है. दरअसल यूरोप में एनर्जी क्राइसिस अब बढ़ता जा रहा है. जिसके चलते वहां मंदी आने का संकट भी है. तो वही चीन में फिर से कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है जिससे ईंधन की मांग भी घट सकती है. जिसके चलते कच्चे तेल के दामों में ये गिरावट आई है.  माना जा रहा है कि कच्चे तेल के दामों में गिरावट का ये सिलसिला आगे भी कई दिन जारी रह सकता है. कच्चे तेल के दामों में आई इस गिरावट से भारत देश को बड़ी राहत मिल सकती है जो अपने कुल खपत का 80 % तक आयात पर ही निर्भर करता है. 

दामों में गिरावट से भारत को राहत के आसार 
 
कच्चे तेल के दामों में गिरावट में भारत के लिए कई बड़े फायदे हैं. सरकारी तेल कंपनियों का नुकसान भी कम होगा. आम आदमी को महंगे ईंधन से राहत अवश्य मिल सकेगी. महंगे पेट्रोल डीजल के चलते सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर भी है. लेकिन बीते समय से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी का हवाला भी दिया जा रहा था. लेकिन कच्चे तेल के दामों में गिरावट का सिलसिला जारी रहा तो आने वाले फेस्टिव सीजन में लोगों को बड़ी राहत भी मिल सकती है. कच्चे तेल के दामों में गिरावट से रुपये को भी कुछ मजबूती मिलेगी. डॉलर की मांग में कमी आएगी तो रुपया बाजार में मजबूत होगा.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Edible Oil Price: खाद्य तेलों में गिरावट जारी, जानें आज के ताजा भाव

ये भी पढ़े:Indore Dal Mandi Bhav: इंदौर मंडी में चना, तुवर, मसूर दाल और उड़द दाल के ताजा रेट

ये भी पढ़े:देश के सरसों उत्पादन में 29% का भारी उछाल, क्या भारत में खाद्य तेल निर्यात पर पड़ेगा असर

ये भी पढ़े:Weather Update: गुजरात सहित इन राज्यों में बारिश के आसार , राजधानी दिल्ली NCR में आज मौसम बदलेगा करवट

ये भी पढ़े:मंडी भाव 8 सितंबर 2022: धान 1509, नरमा, सरसों, गेहूं, तारामीरा, मोठ, मूंग इत्यादि फसलों का भाव

ये भी पढ़े:खुशखबरी: किसानों दिए जायेंगे 20 हजार सोलर पंप, जल्द करें अप्लाई

ये भी पढ़े:सूखा प्रभावित किसानों को यूपी सरकार की राहत, ट्यूबवेल का बिल माफ