india job post

DA Hike Updates: महंगाई भत्ते में बदलाव के 6 महीने पूरे, कर्मचारियों को इस दिन मिलेगी डीए में होगी बढ़ोतरी की खुशखबरी

 | 
7th pay commission, DA Hike, DA Hike Announcement, DA Hike Updates, DA Hike News, DA Hike Rate, DA Hike of Central Employees, 7th pay commission, DA Hike News, DA Hike Updates, DA Hike how much, when da hike, डीए, डीए में बढ़ोतरी, डीए में कब होगा इजाफा, डीए पर अपडेट, मोदी सरकार बढ़ाएगी डीए, डीए कब बढ़ेगा, डीए पर सबसे बड़ी खबर,

केंद्र सरकार के लगभग 50 लाख कर्मचारी व  65 लाख पेंशनर्स को अपनी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने आखरी बार कर्मचारियों का डीए मार्च 2022 में बढ़ाया गया था। बता दे कि मार्च में कर्मचारियों के डीए में हुई तीन % की बढ़ोतरी के भी अब छह महीने भी पूरे हो चुके हैं. और हर 6 महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए में बदलाव करती है. और अब उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार सितंबर महीने के आखिरी में डीए में बढ़ोतरी का ऐलान भी कर सकती हैं.

लेकिन इस बार कर्मचारियों डीए में कितने % की बढ़ोतरी होगी? ये भी एक बड़ा सवाल है. क्योंकि खुदरा महंगाई दर एक बार फिर से सात % के आंकड़े पर पहुंच गई है. जब ये सात % से कम थी, तो कहा जा रहा था कि डीए में चार % का इजाफा भी हो सकता है. क्या अगस्त में बढ़ी हुई महंगाई दर का असर कर्मचारियों के डीए की बढ़ोतरी में देखने को मिल सकता है।  

कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा है डीए

अब उम्मीद जताई जा रही है कि दशहरे से पहले सरकार अपने कर्मचारयों को त्योहार का गिफ्ट भी दे देगी. हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से डीए में बढ़ोतरी को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान तो नहीं आया है. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा भी होता है. और केंद्र सरकार महंगाई दर को ध्यान में रखकर कर्मचारियों को डीए देती है, ताकी उनकी लाइफ-स्टाइल किसी तरह से प्रभावित भी न हो.

इस दिन हो सकता डीए में बढ़ोतरी का ऐलान

28 सितंबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता कैबिनेट की एक बैठक होने वाली है. माना जा रहा है कि इस बैठक में सरकार डीए में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा फैसला भी ले सकती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सरकार चार % तक डीए में बढ़ोतरी कर सकती हैं. हालांकि, बढ़ती महंगाई को देखते हुए ये 4 % भी हो सकता है. हालांकि, सरकार ने डीए में बढ़ोतरी के ऐलान को लेकर अभी तारीख का ऐलान भी नहीं किया है.

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

अगर सरकार डीए में बढ़ोतरी के फैसले पर मुहर लगने पर 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ 65 लाख पेंशनर्स को सीधा लाभ मिलेगा. केंद्रीय कर्मचारियों को एक अक्टूबर से बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन मिलने की उम्मीद भी है. वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 34 % की दर से डीए मिल रहा है. अगर सरकार इसमें पांच % का इजाफा करती है, तो डीए बढ़कर 39 % तक हो जाएगा. 

कर्मचारियों की कितनी बढ़ेगी सैलरी?

मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये तक है, 34 % के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6,120 रुपये तक बनता है. अब जब सरकार डीए में पांच फीसदी का इजाफा करेगी, तो ये बढ़कर 39 % तक हो जाएगा. ऐसे में कर्मचारी का महंगाई भत्ता भी बढ़कर सीधे 7,020 रुपये हो जाएगा. वहीं, अगर 38 % बढ़ता है, तो ये 6,840 रुपये तक हो जाएगा.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update Rajasthan: राजस्थान में एकदम बदला मौसम का मिजाज, विभाग मुताबिक राज्य में इस दिन तक जारी रहेगा मानसून

ये भी पढ़े:मंडी भाव 14 सितंबर 2022: नरमा, मूंगफली, मोठ, बाजरा, सरसों, ग्वार, मूंग इत्यादि कृषि उपज भाव 

ये भी पढ़े:मंडियों में नई उड़द की आवक शुरू पर दाम काफी कम, उत्पादन में भारी गिरावट से भी दुखी अन्नदाता

ये भी पढ़े:इस खेती में किसानों को मिलेगा प्रति हेक्टेयर 15 लाख तक का मुनाफा, अभी जानें बुवाई, बीजाई सहित सारी जानकारी

ये भी पढ़े:Indore Dal Mandi Bhav: नए उड़द की आवक शुरू, इंदौर मंडी में सभी तरह की दालों और चावल के ताजा भाव