india job post

DA Hike Updates: इस दिन मिलेगी कर्मचारियों को खुशखबरी, जानें डीए पर क्या आया है ताजा अपडेट?

 | 
"DA Hike Latest Updates, When da hike announce, DA Hike government, da hike 4 percent, DA hike today updates, da hike news, da hike updates, da hike today, da hike in august, government on da hike, Government Employees, Government Employees DA Hike, 7th Pay Commission, Basic Salary hike, Automatic Pay Revision, New Formula for pay Hike, New Formula for Salary Hike, Government employees salary hike, सातवां वेतन आयोग, वेतन में बढ़ोतरी, महंगाई भत्ता, महंगाई दर, डीए में बढ़ोतरी, कब बढ़ेगा डीए, सरकारी कर्मचारी,

देश में केन्द्रीय कर्मचारियों को अभी भी डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का इंतजार है। कई तरह की मीडिया रिपोर्ट्स में अलग-अलग कयास लगाए भी जा रहे है। वही दूसरी तरफ देश में कई राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों के डीए को बढ़ाकर त्योहार से पहले ही उन्हें तोहफा भी दे दिया है. पर अब भी सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों को भी अपनी सैलरी में बढ़ोतरी (Salary Hike) का इंतजार ही है. आमतौर केंद्र सरकार हर छह महीने बाद कर्मचारियों के डीए में बदलाव लागू करती है.

बता दे कि पिछली बढ़ोतरी के भी अब छह महीने पूरे भी हो चुके हैं, लेकिन सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में इजाफे को लेकर अभी तक किसी तरह का अपडेट नहीं आया है. हालांकि, कहा जा रहा है कि सरकार इस महीने यानी सितंबर में कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान भी कर सकती है.

मार्च 2022 में हुई थी पिछली डीए बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने पिछली बार मार्च 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की थी. तब कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा भी हुआ था और उनका डीए 31 % से बढ़कर 34 % हो गया था. और फिलहाल इसी दर से कर्मचारियों को डीए मिल भी रहा है. मार्च में हुई बढ़ोतरी के बाद डीए में बदलाव हुए अब छह महीने बीत चुके हैं.

बीते दिनों संसद में सरकार के वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (Pankaj Chaudhary) ने बताया था कि देश में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (AICPI) द्वारा जारी आंकड़ों आधार पर महंगाई दर की गणना होती है. इसी आधार पर हर छह महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बदलाव लागू किया जाता है.   

अबकी बार चार फीसदी बढ़ सकता है डीए

लाखों केंद्रीय कर्मचारी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से अभी इस पर किसी भी तरह का अपडेट फिलहाल नहीं आया है. हालांकि, देश में सरकार ने ये जरूर साफ कर दिया है कि फिलाहल आठवां वेतन आयोग भी नहीं आएगा. देश में जिस AICPI के आंकड़े के आधार पर कर्मचारियों का डीए तय किया जाता है, उसके भी आंकड़े अब आ गए हैं. जुलाई में AICPI 129.2 अंक तक रहा है. इस कारण से उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा कर लाभ दे सकती है.

अगर सरकार मौजूदा महंगाई के आंकड़े को देखते हुए डीए में चार % का इजाफा करती है, तो इसका लाभ 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को सीधे मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का ही एक हिस्सा होता है.

कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी 

अगर कैलकुलेशन के हिसाब से देखें तो अगर सरकार कर्मचारियों के डीए को 34 % से बढ़ाकर 38 % तक करती है, तो सैलरी में तगड़ा इजाफा होगा. उदाहरण के तौर पर अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये तक है, तो 34 % के हिसाब से महंगाई भत्ता 6,120 रुपये तक बनता है. अगर चार % की बढ़ोतरी भी होती है, तो डीए 6,840 रुपये तक हो जाएगा.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Monsoon 2022: मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, इस महीने जमकर होगी बारिश

ये भी पढ़े: इस राज्य के किसानों के लिए वरदान साबित हुई ये 5 योजनाएं, आप भी ले सकते है लाभ

ये भी पढ़े: मंडी भाव 4 सितंबर 2022: धान 1509, नरमा, सरसों, गेहूं, तारामीरा, मोठ, मूंग समेत सभी फसलों का भाव

ये भी पढ़े: Weather Update: इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान, जानें मौसम विभाग का ताजा वेदर अपडेट

ये भी पढ़े: Indore Mandi Bhav: इंदौर में दाल चावल और गेहूं के ताजा मंडी भाव

ये भी पढ़े: Rabi Season Crops 2022: रबी की दलहनी फसलों की पूरी पैदावार लेने के लिए अपनाएं कृषि विशेषज्ञों की यह सलाह

ये भी पढ़े: Hariyana Weather Update: अब गर्मी और उमस से राहत के आसार, मौसम विभाग ने बताया इन जिलों में होगी बारिश

ये भी पढ़े: PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त के इस तारीख को आ जायेंगे खाते में 2000 रुपए