india job post

ये काम कर लीजिए 24 अक्टूबर से पहले, वरना LIC पॉलिसी होल्डर को नहीं मिलेगा पॉलिसी का पैसा!

 | 
LIC पॉलिसी होल्डर

LIC Lapsed Policy: यदि आपकी भी एलआईसी की पॉलिसी (LIC Policy) बंद हो गई है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. एलआईसी अपने ग्राहकों (LIC Customer) के लिए एक शानदार तोहफा लेकर आई है, जिसमें आप अपनी बंद हुई पॉलिसी को सस्ते में शुरू कर सकते हैं. कंपनी की तरफ से लैप्स हो चुकी पॉलिसी के लिए रिवाइवल स्कीम (lic policy revival schemes) की शुरुआत की गई है, जिसके तहत ही आप अपनी पुरानी स्कीम को शुरू करा सकते हैं. 

24 अक्टूबर तक करा सकते हैं शुरू

LIC की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, आप 24 अक्टूबर तक अपनी पुरानी पॉलिसी को शुरू करा सकते हैं. इसके लिए आपको लेट फाइन और प्रीमियम देना होगा उसके बाद ही आपकी पॉलिसी शुरू हो सकेगी. 
फिर से चालू करा सकते हैं पॉलिसी एलआईसी ने यह डिस्काउंट ऑफर ऐसे पॉलिसीधारकों (LIC Policy Holders) के लिए शुरू किया है, जो किसी वजह से प्रीमियम जमा नहीं कर पाए थे. जिसकी वजह से उनकी बीमा पॉलिसी बंद हो गई थी. एलआईसी ने ट्वीट (Tweet) कर बताया कि पॉलिसीहोल्डर्स अपनी बंद पॉलिसी फिर से चालू करा सकते हैं. 

कितना मिलेगा डिस्काउंट

एलआईसी के मुताबिक, इस योजना के तहत पॉलिसीहोल्डर्स को डिस्काउंट ऑफर दिया जा रहा है. अगर आपकी पॉलिसी प्रीमियम 1 लाख रुपये या उससे कम है तो आपको लेट फीस में 25 फीसदी की छूट दी जाएगी. अधिकतम डिस्काउंट 2,500 रुपये दिया जाएगा. अगर प्रीमियम 1 से 3 लाख रुपये के बीच है तो डिस्काउंट की राशि 3,000 रुपये निर्धारित की गई है. पॉलिसी का प्रीमियम अगर 3 लाख रुपये से ज्‍यादा है तो उस पर 3,500 रुपये तक की छूट मिलेगी.

ULIP प्लान नहीं हो सकेंगे रिवाइवल

पॉलिसीहोल्डर यूलिप और हाई रिस्क पॉलिसी को छोड़कर अपनी सभी पॉलिसीज़ रिवाइव करा सकते हैं. एलआईसी के मुताबिक, ULIP प्‍लान के अलावा सभी तरह की पॉलिसी को फिर से चालू करने का मौका दिया गया है, लेकिन इसमें भी कुछ शर्तें रखी गई हैं. जैसे वही पॉलिसी फिर से चालू हो पाएगी. जिसका प्रीमियम कम से कम 5 साल पहले जमा किया होगा. 

Read Also: महंगाई भत्ते में बदलाव के 6 महीने पूरे, कर्मचारियों को इस दिन मिलेगी डीए में होगी बढ़ोतरी की खुशखबरी