india job post

Gold, Silver Prices Today: सर्राफा बाजार में सोना-चांदी में तेजी, जानें आज के ताजा भाव

 | 
gold price, silver price, gold, silver, gold price today, silver price today, gold silver price today, gold silver 06 September 2022, silver gold price today, gold rate, silver rate, सोना, चांदी, सोना चांदी प्राइस टुडे, silver rate today, gold rate today, today gold rate, silver price live, gold price live, gold live price, price of gold, price of silver, mcx gold price, silver mcx, gold mcx, mcx silver price, सोना, चांदी, सोना चांदी प्राइस, gold price india, gold and silver price, silver price in india, gold price in india, silver share price, gold share price, gold and silver price today

वैश्विक स्तर पर सोना-चांदी  में सुधार के बीच। राजधानी दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना और चांदी के दामों मे तेजी दर्ज की गई हैं। बता दे कि पीली धातु के भाव में प्रति 10 ग्राम 62 रुपये की तेजी देखने को मिली है। वही चांदी में भी  579 रुपये प्रति किलो तेज हो गई.रेट हाइक साइकिल के चलते बीते दिनों सोने और चांदी पर बहुत दबाव देखने को भी मिला था.

सोने के दाम में उछाल 

राजधानी दिल्ली सर्राफा बाजार में आज यानी 9 सितंबर को सोना 62 रुपये बढ़कर 51,131 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी सांझा की है. बता दे कि पिछले ट्रेडिंग सेशन में सोना 51,069 रुपये प्रति 10 ग्राम तक बंद हुआ था.

चांदी के भाव में भी सुधार 

राजधानी दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में भी आज तेजी देखने को मिली. चांदी 579 रुपये उछलकर 55,540 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई. जबकि पिछले कारोबारी सेशन में चांदी 54,961 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

इंटरनेशनल मार्केट में सोना- चांदी के भाव 

ग्लोबल मार्केट में सोना 1,727 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि चांदी 18.84 डॉलर प्रति औंस के दाम पर स्थिर थी. एचडीएफसी के सीनियर एनालिस्ट (जिंस) तपन पटेल ने कहा है कि न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोने का हाजिर भाव एक % की तेजी के साथ 1,711 डॉलर प्रति औंस रही. और डॉलर के कमजोर होने से भी सोने की कीमतों में ये सुधार हुआ.

इन दिनों देश में त्योहार का सीजन भी शुरू होने जा रहा है. ऐसे में लोगों के बीच ज्वैलरी की मांग तेजी से बढ़ जाती है. बढ़ती मांग और इंटरनेशनल मार्केट में उचार-चढ़ाव के कारण सोने-चांदी की ज्वैलरी की कीमतों में भी तेजी आती है. और भारत में अन्य त्योहारों की अपेक्षा दिवाली के मौके पर लोग सोने और चांदी के गहनों की ओर ज्यादा आकर्षित भी होते हैं और इस दौरान ज्वैलरी की खरीदारी भी बहुत बढ़ जाती है. इसके अलावा ज्वैलरी में अपनी बचत को निवेश करना सबसे सुरक्षित जरिया भी देश में माना जाता है. क्योंकि इस पर मार्केट के उतार-चढ़ाव का असर अधिक नहीं होता है. वहीं लंबे समय में यह ज्वैलरी स्टेबल रिटर्न भी दे देता है.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े: Weather Update: गुजरात सहित इन राज्यों में बारिश के आसार , राजधानी दिल्ली NCR में आज मौसम बदलेगा करवट

ये भी पढ़े: सरकार दे रही गेहूं,चना सहित इन 7 रबी फसलों के बीजों की खरीद पर 90% सब्सिडी , फटाफट यहाँ करें आवेदन

ये भी पढ़े:किसानों को अब सिर्फ इतने दिन में मिलेगा फसल का पैसा, राजस्थान में MSP पर खरीद अब पूरी तरह होगी ऑनलाइन

ये भी पढ़े:Mushroom Farming: किसान मशरूम की इस किस्म की खेती कर कमा रहे मोटा मुनाफा, यहां पढ़ें खेती की सारी जानकारी

ये भी पढ़े:गेहूं के बाद अब सरकार का बड़ा फैसला इस खाद्य वस्तु के निर्यात पर रोक, विश्व के 150 देश होंगे प्रभावित