india job post

हर महीने कमाने हैं 60 हजार रुपए तो,शुरू करें कम पूंजी लगाकर ये बिजनेस

 | 
 हर महीने कमाने हैं 60 हजार रुपए तो,शुरू करें कम पूंजी लगाकर ये बिजनेस
अगर आप भी बेरोजगार है या कोई जॉब करते हें  तो आपके लिए ये बिजनेस आईडिया काफी फायदेमंद भी साबित हो सकता है.अगर आप भी घर बैठे कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हें तो खिलौनों (Toys) का कारोबार शुरू करके आप नोकरी से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

Toys and Waste Material Recycling Business :भारत मे मोजूदा हालत को देखते हुए हर कोई पार्ट टाइम काम करके अपना जीवन आजीवका बेहतर करना चाहते हैं। अगर आप भी बेरोजगार है या कोई जॉब करते हें  तो आपके लिए ये बिजनेस आईडिया काफी फायदेमंद भी साबित हो सकता है.अगर आप भी घर बैठे कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हें तो खिलौनों (Toys) का कारोबार शुरू करके आप नोकरी से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।  भारत में पहले ज्यादातर खिलौने चीन से ही आयात किए जाते थे, लेकिन अब भारत-चीन तनाव के चलते भारत सरकार ने स्वदेशी नीति पर काम कर रही है.आप को बता दें कि यह खिलौनों (Toys) का Business  एक ऐसा बिजनस है जो पूरे साल आपको मुनाफा भी दे सकता है.आपको इसमें ज्यादा पूंजी लगाने की भी जरूरत नहीं है. सरकार की ओर से भी खिलौनों के Business को बढ़ावा देने के लिए काफी मदद भी  की जा रही है. क्योंकि अभी देश में चीन से खिलौनों का आयात कम कर दिया हैं। ऐसे में आप इस Business को शुरू करके हर महीने 50 से लेकर 60 हजार रुपए तक का अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं.

कम इन्वेस्ट में शुरू करें बिजनेस (Recycling Business Ideas):

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप भी कम पूंजी लगाकर आपको मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। इस के लिए आप कबाड़ (Waste Material) यानी वेस्ट मटीरियल को रीसाइकिल करने का Business भी शुरू कर सकते हैं. अगर लागत कि बात करे तो इस Business में आपको करीब 10-15 हजार रुपए का निवेश (Low Investment Business) करना ही होगा. इस बिजनस से आप अच्छी कमाई (Profit in Waste Material Recycling Business) कर सकते हैं, जिसकी डिमांड मार्केट में बहुत अधिक है.


सरकार कर रही मदद
अगर आप खुद का बिजनस शुरू करने कि सोच रहे हें और आपके पास रुपए नहीं हैं तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। भारत सरकार व्यवसाय शुरू करने कि लिए लोगों की मदद कर रही है. कोई भी व्यक्ति जो अपना Business शुरू करना चाहता है, वह पीएमएमवाई (Mudra Loan Yojana) के तहत आसानी से लोन ले सकता है. अगर आप अपने मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Loan) के तहत 10 लाख रुपए तक के लोन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं.

ALSO READ:भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 21-25 JAN तक पूरे उत्तर भारत में बारिश होने की संभावना