india job post

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने करोड़ों यात्रियों को दी सौगात, अब बिना टिकट करें ट्रेन में सफर!

 | 
Indian Railways

Indian Railways Update: रेलमार्ग कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है। आज हम एक ऐसी खास सुविधा के बारे में बात करने जा रहे हैं, जहां आप बिना टिकट के ट्रेन ले सकते हैं। यह आवश्यक नहीं होगा। साथ ही टीटीई आपको ट्रेन लेने से भी नहीं रोकेगा।

कार्ड से भुगतान करके टिकट पाएं

रेलवे ने एक नया कदम उठाया है। इस स्टेप में आप डेबिट कार्ड से ट्रेन में टिकट या जुर्माना भर सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो अब अगर आपके पास ट्रेन का टिकट नहीं है तो आप कार्ड से भुगतान करके ट्रेन से टिकट भी ले सकते हैं।

हाई-टेक रेलवे ट्रेंड कर रहे हैं

अक्सर यात्री कन्फर्म टिकट प्राप्त करने का प्रबंधन नहीं करता है या अपने गंतव्य के लिए टिकट प्राप्त करने में विफल रहता है, रेलवे द्वारा एक बड़ा जुर्माना लगाया जाता है। अब आप इस पेनल्टी का भुगतान कार्ड से भी कर सकते हैं। रेलमार्ग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सुचारू रूप से चलाने के लिए 4जी नेटवर्क से जोड़ते हैं।

रेलवे बोर्ड ने दी जानकारी 

रेलवे बोर्ड के मुताबिक, अधिकारियों के पास प्वाइंट ऑफ सेल यानी प्वाइंट ऑफ सेल डिवाइस में 2जी सिम लगे हैं, इसलिए दूरदराज के इलाकों में नेटवर्क की समस्या है, लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. रेलरोड ने इन उपकरणों के लिए 4जी सिम लगाना शुरू कर दिया है, जिससे आप आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

बिना टिकट कैसे चढ़ सकते हैं ट्रेन में?

रेलवे के नियम के अनुसार, अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे ने ही बनाया है. इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा. फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा.

Read Also: 25000% तक दिया है रिटर्न, इन 3 केमिकल शेयरों ने बना दिया करोड़पति!