india job post

अब इन लोगों को नहीं मिलेगा राशन, कार्ड भी हो जाएगा रद्द!

 | 
Ration Card Update

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holder) के लिए ये बड़ी खबर है. केंद्र सरकार (Central Government) ने लाभार्थियों के लिए मुफ्त राशन की सुविधा कोरोना काल में शुरू की गई थी, जिससे देश में लाखों लोगों को लाभ हुआ, लेकिन कुछ समय के लिए पता चला कि देश में कई अयोग्य लोग भी इस सुविधा से लाभान्वित हुए। लिया। आज हम ऐसी ही कुछ स्थितियों के बारे में बात करेंगे जिनमें वे आपका राशन कार्ड रद्द कर सकते हैं। अगर आप भी राशन कार्ड का फायदा उठाते हैं तो पहले से जान लें कि किन परिस्थितियों में आपका कार्ड कैंसिल होगा।

कानूनी कार्रवाई की जा सकती है

सरकारी नियमों के अनुसार राशन कार्ड धारक द्वारा डिलीवरी नहीं करने पर इन लोगों के कार्ड काउंटिंग के बाद रद्द कर दिए जाएंगे। साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. इतना ही नहीं, क्योंकि वह इन लोगों से दांव लगाता है, दांव भी छुड़ाया जाएगा।

आपके खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

यदि आपके पास गलत तरीके से बनाया गया राशन कार्ड है जो सरकारी योजनाओं से लाभान्वित होता है, तो शिकायत होने पर आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

इन लोगों को राशन की किताब भी सौंपनी होगी

यदि कार्ड धारक के पास भूमि का प्लॉट/अपार्टमेंट या 100 वर्ग मीटर का घर है जो वह अपनी आय से अर्जित करता है, चार पहिया वाहन/ट्रैक्टर, तोप लाइसेंस, गांव में दो गुफाओं से अधिक की पारिवारिक आय और शहर में तीन गुफाएं सालाना, इन लोगों की आय होनी चाहिए मेरा परिवार रुपये से अधिक है। राशन कार्ड तहसील कार्यालय व डीएसओ तक पहुंचाना होगा।

Read Also: किसानों दिए जायेंगे 20 हजार सोलर पंप, जल्द करें अप्लाई