india job post

PM Kisan Nidhi: फर्जी तरीके से पीएम किसान योजना का लाभ ले रहें इन लोगों के बैंक खाते हुए सीज,

 | 
PM Kisan Nidhi

PM Kisan Nidhi: जो लोग पीएम किसान सम्मान निधि का फर्जी तरीके से लाभ ले रहें हैं. उनको लेकर सरकार बड़ा एक्शन ले रही है. यूपी के मैनपुरी जिले में आयकरदाता होने के बाद भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले अपात्रों से धनराशि की रिकवरी करना सम्बंधित विभाग ने शुरू कर दिया है. लेकिन जिनसे रिकवरी होनी है उनके खातों में धनराशि नहीं है, जिसे वापस लिया जा सके. ऐसे में मुख्य विकास अधिकारी के आदेश पर 1500 अपात्रों के सभी बैंक खाते सीज कर दिए गए हैं. धनराशि वसूली होने तक ये खाते सीज ही रहेंगे.

मिली जानकारी के मुताबिक, कृषि विभाग लगातार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अपात्रों को बाहर कर रहा है. हाल ही में आयकरदाताओं की लिस्ट कृषि विभाग ने तैयार की थी. इसमें 2722 आयकरदाता ऐसे सामने आए हैं, जिन्होंने किसान सम्मान निधि का लाभ लिया. इन लोगों ने 2.41 करोड़ रुपये की सम्मान निधि केंद्र सरकार से प्राप्त की. अब इसकी वसूली की कार्रवाई जारी है.

जिन बैंक खातों में धनराशि भेजी गई, उनसे धनराशि वापस लेने के लिए बैंकों को पत्र भेजे गए थे. परंतु लगभग 1500 बैंक खातों में धनराशि न होने की वजह से वसूली नहीं हो सकी. इसी के चलते मुख्य विकास अधिकारी ने अग्रणी जिला प्रबंधक अनिल प्रकाश तिवारी को इन अपात्रों की सूची भेजी है.

उन्होंने तत्काल संबंधित अपात्रों के सभी बैंक खातों को सीज करने के आदेश दिए हैं. सीडीओ के आदेश पर ये खाते सीज कर दिए गए हैं. जब तक इन खातों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की धनराशि वापस नहीं हो जाती है तब तक इन खातों को सीज ही रखा जाएगा.

कई लोग लौटा चुके, 

कृषि विभाग द्वारा आयकरदाताओं को नोटिस जारी कर सम्मान निधि की धनराशि तत्काल लौटाने के आदेश दिए गए थे. इसके बाद 700 के करीब अपात्रों ने 40 लाख रुपये की धनराशि लौटा दी है. वहीं अन्य से अभी लगभग दो करोड़ से अधिक की धनराशि वापस ली जानी है. वहीं 500 के करीब किसानों से सम्माननिधि की वसूली की प्रक्रिया चल रही है.

Also Read: किसान फटाफट चेक करें अपना योजना खाता, ये लिखा आ रहा है तो यहाँ अटके गए 12वी किस्त के पैसे