india job post

Post Office Scheme: इस योजना में 100 रुपये से निवेश कर पाएं मोटा रिटर्न

 | 
"Post Office Scheme, Post Offfice Recurring Deposit, benefits of Post Offfice RD, personal finance, investment tips, how to make money, पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम, बिजनेस न्‍यूज"

नई दिल्‍ली.  आज के समय अधिकतर लोग ऐसी जगह अपनी बचत को निवेश करना चाहते है। जहां उनका पैसा डूबने का खतरा ना हो और उनको रिटर्न भी अच्छा मिले। पर आज के समय आपके सामने कई ऐसे विकल्प मौजूद है। पर आपके लिए इनमे से सही विकल्प का चयन करना कठिन हो जाता है। तो आज इस लेख में हम आपको भारतीय डाक की  डिपॉजिट योजना (Post Office Recurring Deposit – RD) के बारे में बताएगें। इस सरकारी योजना में निवेश आपके लिए जहां 100 % सुरक्षित है, वहीं इस स्कीम में 5.8 % वार्षिक की दर से ब्‍याज भी मिलेगा. 

रेकरिंग डिपोजिट में निवेश 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए अपनी सुविधा के अनुसार किया जा सकता है. डाक विभाग की RD योजना में 18 साल से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है. और इस योजना में ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवाया भी जा सकता है. एक अभिभावक अपने नाबालिग बच्‍चे का खाता भी डाकखाने में इस योजना के तहत खुलवा सकता है. 10 वर्ष के ज्यादा के उम्र  के बच्‍चे के नाम से भी इस योजना से अकाउंट ओपन हो सकता है.

मात्र 100 रुपये महीने से भी शुरू कर सकते हैं निवेश

भारतीय डाक की इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसमें 100 रुपये के साथ भी खाता खुलवाया भी जा सकता है. इसलिए ऐसे व्‍यक्ति जिनके महीने में अधिक बचत नहीं होती, वो इसमें निवेश भी कर सकते हैं. हर तिमाही (सालाना रेट पर) जमा पैसे पर ब्याज का कैलकुलेशन भी किया जाता है. फिर इसे हर तिमाही के आखिरी में आपके अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज के साथ भी जोड़ दिया जाता है.

इस योजना में ऐसे बनेगा फंड

इस योजना में निवेश से आप कैसे भविष्‍य के लिए बड़ा फंड भी बना सकते हैं, इसे आप इस उदाहरण से भी समझ सकते हैं. अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट खाते में 10 हजार रुपये 10 साल तक निवेश भी करते हैं, तो आपको 10 साल बाद मैच्‍योरिटी पर 16,28,963 रुपये तक मिलेंगे.

इन बातों का रखें खास ध्‍यान

पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट खाते में लगातार निवेश करना भी जरूरी है. अगर कोई निवेश समय पर किस्त नहीं जमा कराता है तो उसे जुर्माना भी देना पड़ता है. किस्त में देरी होने पर हर महीने एक फीसदी जुर्माना भी देना होगा. अगर लगातार 4 किश्तें नहीं जमा की जाए तो अकाउंट बंद भी हो जाता है. हालांकि, बंद अकाउंट अकाउंट को 2 महीने के भीतर फिर से चालू भी कराया जा सकता है.

रोजाना मंडी भाव के लिए यहां टच कर व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े

ये भी पढ़े:सावधान! इन राज्यों में आने वाली है आफत भरी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

ये भी पढ़े:इस खेती में किसानों को मिलेगा प्रति हेक्टेयर 15 लाख तक का मुनाफा, अभी जानें बुवाई, बीजाई सहित सारी जानकारी

ये भी पढ़े:मंडी भाव 16 सितंबर 2022: सरसों, बाजरा, ग्वार, नरमा सहित मुख्य फसलों के ताजा रेट

ये भी पढ़े:Monsoon 2022: मानसून के बादल विदाई के समय इन राज्यों में जमकर बरसेंगे, मौसम विभाग का अलर्ट जारी